Breaking News

अटल उदय वन का विकास

लखनऊ। संयुक्ता भाटिया ने आज विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर रहीमाबाद स्थित नगर निगम और एचसीएल फाउंडेशन के संयुक्त प्रयास से विकसित किये जा रहे अटल उदय वन।का निरीक्षण किया और कार्यो के प्रगति की जानकारी प्राप्त करने के साथ ही पर्यावरण सुद्धि हेतु हवन में आहुति प्रदान की एवं अटल उदय वन में 100% ऑक्सीजन देने वाला पीपल का पौधा लगाकर लखनऊ को प्राकृतिक ऑक्सीजन हब बनाने की शुरुआत की।

अटल उदय वन के निरीक्षण के दौरान महापौर संयुक्ता भाटिया ने वहाँ रेन वाटर हार्वेस्टिंग कर लगाए जा रहे पौधों की तकनीकी, और उगाए जा रहे पौधों की नर्सरी की जानकारी प्राप्त करते हुए नर्सरी का निरीक्षण भी किया। इस दौरान एचसीएल फाउंडेशन के सदस्यों ने बताया कि कोरोना माहमारी और लॉकडाउन के कारण कुछ व्यवधान आया है, उसके पश्चात भी 42 हज़ार पौधे लगाए जा चुके है और इस वर्ष 80 हज़ार और पौधे लगाए जाएंगे।

महापौर ने अटल उदय वन में अधिकारियों संग बैठक कर कहा कि प्रकृति ने दुनिया को अपना महत्त्व समझा दिया है और इसके बाद अब हम सभी लोगो को अपनी गलती का ऐहसास कर लेना चाहिए और कोरोना की दूसरी लहर में ऑक्सीजन की कीमत को समझते हुए शहर को प्राकृतिक ऑक्सीजन युक्त बनाना ही पड़ेगा, इसका कोई दूसरा विकल्प नहीं है। अतः हम जो प्रकृति से प्राप्त कर रहे है उसको लौटने हेतु अपने जीवनकाल में कम से कम 5 सर्वाधिक ऑक्सीजन पैदा करने वाले पेड़ लगाने ही चाहिए।

इस दौरान महापौर संयुक्ता भाटिया ने अटल उदय वन को विकसित किये जाने के कार्यों में तेजी लाने के निर्देश देते हुए वन में सर्वाधिक प्राकृतिक ऑक्सीजन देने वाले पौधे लगाए जाने की योजना बनावाई और वन में एक ऑक्सीजन कॉरिडोर भी बनाने के लिए निर्देशित किया। साथ ही महापौर ने उद्यान अधीक्षक गंगा राम गौतम को निर्देश दिए कि लखनऊ के समस्त पार्को में पौधरोपण के दौरान सर्वाधिक प्राकृतिक ऑक्सीजन देने वाले पौधों को वरीयता दी जाए, ताकि लखनऊ को प्राकृतिक ऑक्सीजन हब के रूप में विकसित किया जा सके।

ज्ञात हो कि महापौर ने पिछले साल HCL कम्पनी से संबद्ध भागीदारी से श्रद्धेय अटल जी के नाम से लखनऊ में अटल उदय वन बनाने के लिए MOU हस्ताक्षर किया था और उसके लिए नगर निगम की 5 एकड़ जमीन भी दी गई थी। इसमें एक लाख पेड़ से ज्यादा वृक्षारोपण किया जाना है।

महापौर संयुक्ता भाटिया ने शहर की हवा के स्तर को सुधारने के लिए कई प्रभावी कदम उठाए है, जहाँ एक ओर उन्होंने लखनऊ में एयर क़्वालिटी इंडेक्स को सुधारने के लिए एयर क़्वालिटी मोनिटरिंग स्टेशन* बनाने के लिए फंड जारी किया वहीं लखनऊ के पार्को में सर्वाधिक ऑक्सीजन देने वाले पौधे लगाकर हरियाली विकसित करने के लिए 25 करोड़ रुपये भी जारी किए, इसके अतिरिक्त प्रमुख धुंआ छोड़ती व्यस्त सड़को और औधोगिक क्षेत्रो में ग्रीन बफर बनाने, हवा से धूल के कणों की सफाई के लिए एन्टी स्मोग गन जैसी आधुनिक मशीने भी लखनऊ के पर्यावरण की सेहत सुधारने के लिए लखनऊवासियों को समर्पित किया है।

इस मौके पर महापौर संयुक्ता भाटिया संग नगर निगम के उद्यान अधीक्षक गंगा राम गौतम, अवर अभियंता अभिषेक, ललित श्रीवास्तव, गिव मी ट्रीज संस्था से मंजरी सहित एचसीएल के अधिकारीगण और अन्य जन उपस्थित रहे।

About Samar Saleel

Check Also

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित योग शिविर में लोगों ने किया योगाभ्यास

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें बिधूना/औरैया। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर बिधूना ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *