Breaking News

पुलिस के कार्य को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए किया जाएगा एआई का उपयोग’, बोले देवेंद्र फडणवीस

मुंबई:  महाराष्ट्र के उप-मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस आर्टिफिशियल इंटलीजेंस के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने शुक्रवार को कहा कि राज्य में यातायात प्रबंधन के मुद्दों के समाधान और अधिक प्रभावी व कुशल पुलिसिंग के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) का उपयोग किया जाएगा। राज्य गृह मंत्रालय की एक बैठक के बाद उन्होंने मीडिया से बात की।

फडणवीस ने कहा, “आईआईएम नागपुर ने महाराष्ट्र सरकार के सहयोग से अधिक प्रभावी व कुशल पुलिसिंग के लिए एआई के इस्तेमाल को लेकर एक रिपोर्ट तैयार की।” उन्होंने आगे कहा, “एक सरकारी कंपनी बनाया जाएगा। परियोजना जल्द ही शुरू होगी। अपराधियों और अपराध की प्रकृति का विश्लेषण किया जाएगा। इससे साइबर अपराध पर डेटा विश्लेषण भी किया जा सकेगा। यातायात प्रबंधन के मुद्दों का हल निकाला जा सकता है। अलग-अलग इकाइयों के लिए मॉड्यूल तैयार किया जाएगा।”

उन्होंने आगे कहा कि अक्तूबर में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए आदर्श आचार संहिता के कारण चल रहे पुलिस भर्ती अभियान में देरी हो सकती है। जहां बारिश हो रही है, वहां आउटडोर फिजिकल टेस्ट के लिए अगली तारीखों की घोषणा कर दी गई है। जहां बारिश नहीं हो रही है, वहां टेस्ट जारी है।आरक्षण को लेकर पूछे गए सवाल पर प्रतिक्रिया देते हुए फडणवीस ने कहा कि सरकार का मानना है कि समाज में तनाव नहीं होना चाहिए। हम मराठा बनाम ओबीसी नहीं चाहिए। दोनों में से किसी के भी हित को कोई नुकसान नहीं होना चाहिए।

About News Desk (P)

Check Also

‘कश्मीर ने दुश्मनों को करारा जवाब दिया’, घाटी में मतदान को लेकर संयुक्त सत्र में बोलीं राष्ट्रपति मुर्मू

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आज लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक को संबोधित किया। इस ...