Breaking News

महिलाओं के वैक्सीनेशन के लिए यूपी में पिंक बूथ: 7 जून से टीकाकरण

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में योगी सरकार सोमवार (7 जून) से महिलाओं के लिए विशेष टीकाकरण अभियान शुरू करने जा रही है। प्रदेश के सभी 75 जनपदों में पिंक बूथ स्थापित होंगे और यहां केवल महिलाएं ही वैक्सीन लगवा सकेंगी। इसकी तैयारी के लिए शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टीम-9 के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये हैं।

उन्होंने वृहद स्तर पर प्रदेश में चल रहे टीकाकरण अभियान को गति देने के लिये नर्सिंग कॉलेजों के प्रशिक्षु विद्यार्थियों को प्रशिक्षित करने के लिये कहा है। अगले सप्ताह से टीकाकरण के लिये उनका प्रशिक्षण शुरू करने के निर्देश दे दिये हैं। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के अभिभावकों के बाद अब योगी सरकार महिलाओं को सुरक्षा कवर देने जा रही है। हालांकि सरकार की ओर से पहले से ही 18 से 44 और 45 आयु वर्ग से ऊपर के बुजुर्गों के लिये टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है।

बता दें कि प्रदेश में 18 से 44 वर्ष से ऊपर के लोगों के लिए 5000 सेंटर, 12 साल से कम उम्र के बच्चों के अभिभावकों के लिए 200 बूथ और 45 की आयु से ऊपर के लोगों के लिए 3000 सेन्टर बनाये हैं। अब सोमवार से महिलाओं के लिये भी पिंक बूथ बनाने जा रही है। उल्लेखनीय है कि जून माह में एक करोड़ लोगों को टीका-कवर का सरकार ने लक्ष्य रखा है। वहीं, जुलाई माह में इसे दो से तीन गुना तक विस्तार देने की योजना है।

दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस के सर्वाधिक 169 छात्र जेईई मेन्स परीक्षा में सफल, JEE एडवान्स में होंगे शामिल

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल के मेधावी छात्रों ने एक बार फिर से ‘जेईई मेन्स’ परीक्षा ...