Breaking News

यदि आप भी सुबह के नाश्ते को कहते है ‘ना’ तो समय से पहले आपके साथ हो सकता है ये…

अगर आप सुबह का नास्ता नहीं करते और रात को खाना भी देर से खाते है तो आपकी जान को खतरा है शोधकर्ताओं ने चेतावनी दी है की इससे दिल की बिमारी हो सकती है।

प्रिवेन्टिव कार्डियोलॉजी के यूरोपीय जर्नल ‘द फाइंडिग्स’ में छपे शोध पत्र में बताया गया है कि इस प्रकार के अस्वास्थ्यकारी जीवनशैली वाले लोगो में समय से पहले मौत होने की संभावना चार से पांच गुना बढ़ जाती है तथा दूसरा दिल का डोरा पड़ने की भी संभावना बढ़ जाती है जिंदगी की भागदौड़ में अगर आप भी सुबह का नाश्ता नहीं करते है तो आप भी सावधान हो जाइये सुबह का नाश्ता नहीं करना आपके लिए जानलेवा हो सकता है।

शोध के सह-लेखक ब्राजील के साउ-पाउलो सरकारी विश्वविद्यालय के मार्कोस मिनीकुचि का कहना है हमारे शोध के नतीजों से पता चलता है कि खाना खाने के गलत तरीके को जारी रखने का नतीजा बहुत खराब हो सकता है, खासतौर से दिल के दौरे के बाद उन्होंने बताया की शोध दिल के डोरे के शिकार 113 मरीजों पर किया गया जिनकी औसत उम्र 60 साल थी इनमे 73 फीसदी पुरुष थे।

इसमें पाया गया की सुबह का नाश्ता नहीं करने वाले मरीज 58 फीसदी थे जबकि रात का भोजन देर से करने वाले मरीज 51 फीसदी थे, और 48 फीसदी मरीजों में दोनों तरह की आदतें पाई गई उनकी टीम की सलाह है की खाने की आदत को सुधरने के लिए रात के भोजन और सोने के समय में कम से कम 2 घंटे का अंतर् होना चाहिए।

टीम ने कहा, “एक अच्छे नाश्ते में ज्यादातर दुग्ध उत्पादों कार्बोहाइड्रेट और फलों को शामिल करना चाहिएफाइबर हमारे शरीर के लिए बूत ही लाभदयक होता है लेकिन इसकी बहुत अधिक मात्रा लेने से हम दिनभर सुस्त महसूस करेंगे इसलिए आपको यह सलाह है की आप बिना सुगर के ओट्स का इस्तेमाल अपने नास्ते में करे।

About News Room lko

Check Also

बेहद खास है हनुमान जी का ये मंदिर, यहां दर्शन के लिए पार करनी होती हैं 76 सीढ़ियां

भारत के तकरीबन हर राज्य में धार्मिक स्थल हैं। हर धार्मिक स्थल का अपना अलग ...