Breaking News

भारत में डीजल की बिक्री 7.5 प्रतिशत घटी, और इसके पीछे उत्सव एक कारण है, जानें डिटेल्स

परिवहन क्षेत्र में मांग में गिरावट के कारण नवंबर में भारत की डीजल खपत में 7.5 प्रतिशत की गिरावट आई है, जहां कुछ लोगों ने दिवाली की छुट्टी ली थी। जैसा कि शुक्रवार को राज्य के स्वामित्व वाली कंपनियों के शुरुआती आंकड़ों से पता चला है।

नवंबर में डीजल की खपत एक साल पहले के 7.33 मिलियन टन से घटकर 6.78 मिलियन टन रह गई। उद्योग के अधिकारियों ने कहा कि ऐसा इसलिए है क्योंकि कुछ ट्रक चालक अपने घर जाने के लिए दिवाली की छुट्टी लेते हैं। और इस महीने मांग काफी हद तक वापस आने वाली है।

डीजल भारत में सबसे ज्यादा खपत वाला ईंधन है, जो सभी पेट्रोलियम उत्पादों की खपत का लगभग 40 प्रतिशत है। देश में कुल डीजल बिक्री में परिवहन क्षेत्र की हिस्सेदारी 70 प्रतिशत है।त्योहारी सीजन के दौरान निजी वाहनों की आवाजाही बढ़ने से तीन सरकारी ईंधन खुदरा विक्रेताओं की पेट्रोल की बिक्री 7.5 प्रतिशत बढ़कर 2.86 मिलियन टन हो गई।पिछले कुछ महीनों में ईंधन की खपत में गिरावट देखी गई है।

अक्तूबर की पहली छमाही में पेट्रोल की मांग साल-दर-साल 9 प्रतिशत गिर गई थी और डीजल की बिक्री 3.2 प्रतिशत गिर गई थी। लेकिन नवरात्रि/दुर्गा पूजा उत्सव की शुरुआत ने इस ट्रेंड को उलटने में मदद की। नवंबर की पहली छमाही में डीजल की मांग में 12.1 फीसदी की गिरावट आई और दूसरी छमाही में इसमें कुछ सुधार हुआ। हालांकि अक्तूबर में 6.5 मिलियन टन की तुलना में महीने-दर-महीने डीजल की बिक्री 3.6 प्रतिशत ज्यादा रही।

डीजल की बिक्री आमतौर पर मानसून के महीनों में गिर जाती है। क्योंकि बारिश के कारण कृषि क्षेत्र में मांग कम हो जाती है जो सिंचाई, कटाई और परिवहन के लिए ईंधन का इस्तेमाल करता है। इसके अलावा, बारिश से वाहनों की आवाजाही भी कम हो जाती है। इससे पिछले तीन महीनों में डीजल की खपत में गिरावट आई है। और एक बार मानसून खत्म होने के बाद, खपत महीने-दर-महीने बढ़ गई।

अप्रैल और मई में डीजल की खपत क्रमशः 6.7 प्रतिशत और 9.3 प्रतिशत बढ़ गई थी। क्योंकि कृषि मांग बढ़ गई थी और गर्मियों की गर्मी से बचने के लिए कारों ने एयर कंडीशनिंग का सहारा लिया था। मानसून आने के बाद जून के दूसरे पखवाड़े में इसमें कमी आनी शुरू हुई। अक्तूबर में गिरावट रुक गई, लेकिन नवंबर में बिक्री फिर से गिर गई।

नवंबर के दौरान पेट्रोल की खपत कोविड-19 से प्रभावित नवंबर 2021 की तुलना में 20.1 प्रतिशत ज्यादा और महामारी से पहले नवंबर 2019 की तुलना में 25 प्रतिशत ज्यादा थी। डीजल की खपत नवंबर 2021 की तुलना में 18.1 प्रतिशत और नवंबर 2019 की तुलना में 1.2 प्रतिशत ज्यादा थी।

About News Desk (P)

Check Also

लंदन की टिफिन सर्विस में दिखी मुंबई के डब्बेवालों जैसी व्यवस्था, आनंद महिंद्रा ने साझा किया वीडियो

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में डब्बावाला काफी मशहूर है। लंबे समय से मुंबई के विभिन्न ...