Breaking News

बिधूना में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के शिविर का हुआ आयोजन, शिविर में दी गई संविधान के बारे में जानकारी 

औरैया/बिधूना। तहसील क्षेत्र के ग्राम बर्रे कुलासर में शनिवार को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में कंम्पोजिट विधालय में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में नायब तहसीलदार पीयूष साहू ने #संविधान_दिवस के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि संविधान सभा की समितियों के सुझाव पर 26 नवम्बर 1949 को संविधान का निर्माण किया गया।

इसमें 2 वर्ष 11 माह 18 दिन का समय लगा। जिसे 26 जनवरी 1950 को लागू किया गया। कहा आम्बेडकर जयंती के अवसर पर 2015 में प्रति वर्ष 26 नवम्बर को संविधान दिवस के रुप में मनाने की घोषणा की गयी थी, तब से यह लगातार मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा संविधान में हमें शिक्षा, समानता, मताधिकार, स्वतंत्रता आदि अधिकार दिये गये हैं। कहा कि अधिकारों के साथ हमारे कर्तव्य भी हैं, जिसके लिए हमें अग्रसर रहने की जरुरत है।

वरिष्ठ पीएलवी देवेन्द्र प्रताप सिंह सेंगर ने सुलह-समझौता केन्द्र के लाभ बताए साथ ही नेशनल लीगल सर्विस अथार्टी (नालसा) के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस मौके पर लिंग भेद न किये जाने के साथ कानूनी अधिकारों के बारे में जागरुक किया गया।

इसे भी पढ़े – बिधूना के सिविल कोर्ट में हुआ पौधारोपण, औषधीय के साथ छायादार पौधे किए गए रोपित, सिविल जज बोलीं पौधे हमें प्राणवायु देते

पीएलवी रविन्द्र राजपूत ने घरेलू हिंसा, शराब, दहेज आदि सामाजिक बुराइयों से दूर रहने को कहा गया। शिविर में मौजूद क्षेत्रीय लेखपाल शिवम यादव ने राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना, किसान दुर्घटना बीमा योजना, घरौनी वरासत आदि के बारे में जानकारियां दी।

इस अवसर पर वरिष्ठ पैरा लीगल वालंटियर राघवेन्द्र प्रताप सिंह गौर ने जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा गरीब असहाय लोगों को निःशुल्क दी जाने वाली कानूनी सहायता एवं अन्य कानूनी प्राविधानों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कोविड 19 से बचाव के लिये वैक्सीन लगवाने को कहा। उन्होंने साफ सफाई रखने के साथ बीमार होने पर प्रशिक्षित चिकित्सक से उपचार कराये जाने को कहा।

इसे भी पढ़े – बिधूना में मनाया गया संविधान दिवस, स्कूलों में संविधान की प्रस्तावना का पाठ और संवैधानिक मूल्यों पर हुई चर्चा

इस मौके पर प्रधान नन्द किशोर, पूर्व प्रधान अभिमन्यु सिंह सेंगर, सुरेश, रामसिंह, राकेश कुमार सिंह,उजागर सिंह , अशोक कुमार,अभय , स्वदेश, इंद्र बहादुर सिंह, हरमोहन,सुजीत मानवेन्द्र सिंह, गौतम कुमार, श्रीकृष्ण आदि मौजूद रहे।

रिपोर्ट – शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

सेना चिकित्सा कोर में 219 रंगरूटों को सैनिक के रूप में शामिल किया गया

लखनऊ। चतुर्थ श्रेणी नर्सिंग सहायक की सत्यापन परेड आज लखनऊ छावनी स्थित एएमसी सेंटर एवं ...