आरोग्य दिवस सत्रों पर एचआईवी जांच करने का जिलाधिकारी ने दिया निर्देश

– एचआईवी पर अंतर्विभागीय बैठक का हुआ आयोजन
– परवरिश योजना का लाभ ससमय देने का आदेश

सीतामढ़ी। एड्स विषय पर विमर्श कक्ष में गुरुवार को जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिलास्तरीय अंतर्विभागीय बैठक का आयोजन हुआ। बैठक में जिला संचारी रोग पदाधिकारी डॉ मनोज कुमार ने कहा कि एचआईवी और एड्स पर नियंत्रण के लिए भी विभागों को एक साथ काम करना होगा। इसके साथ ही उन्होंने जिलास्तरीय पदाधिकारियों से इस संबंध में एक पत्र भी निर्गत करने को कहा। वहीं जिलाधिकारी डॉ सुनील कुमार यादव ने जिले में कार्यरत सभी ब्लड बैंक की जांच कर तीन दिन के अंदर प्रतिवेदन देने का निर्देश दिया । वहीं सभी आरोग्य दिवस सत्रों पर एचआईवी टेस्ट सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया। बैठक में डॉ मनोज ने सभी एमओआइसी को रविवार तक एचआइवी जांच के लिए माइक्रोप्लान तैयार कर सूचित करने को कहा है।

परवरिश योजना का लाभ ससमय देने का निर्देश

जिलाधिकारी ने एचआईवी पीड़ित सभी लाभार्थियों के बच्चों को आर्थिक सहायता के रूप में दी जाने वाली परवरिश योजना का लाभ ससमय देने के लिए डीपीओ को आदेश दिया। वहीं सेक्स वर्कर को मुख्य धारा में जोड़ने के लिए जीविका और नियोजन कार्यालय में समन्वय स्थापित कर साझा प्रयास करने को कहा गया। जिलाधिकारी ने नेहरू युवा केंद्र के सभी जिलास्तरीय कोओर्डिनेटर से स्टेट लेवल से एक बार फिर प्रशिक्षण देने का आग्रह किया गया।

इसके अलावा विधिक एवं न्यायिक सेवा विभाग के पारा एलबी को एचआईवी और एड्स के लिए डीएलएसए विभाग के साथ समन्यवय करने को कहा गया। वहीं पंचायती राज विभाग से जिलाधिकारी ने ग्रामसभा स्तर पर कार्यक्रम करने का भी आदेश दिया है। मौके पर जिलाधिकारी सुनील कुमार यादव, एसपी हर किशोर राय, सीडीओ डॉ मनोज कुमार, डीपीओ असित रंजन व टीबी विभाग के पीटीए रंजन शरण सहित अन्य विभाग के लोग मौजूद थे।

कैसे होता है एचआईवी- ज्यादातर लोगों में एचआईवी असुरक्षित सेक्स या नीडल और सिरिंज से फैलता है। एचआईवी संक्रमित मां से बच्चों में भी यह संक्रमण पहुंच सकता है। एचआईवी फैलने की सबसे सामान्य वजह असुरक्षित शारीरिक संबंध है। संक्रमित व्यक्ति के साथ शारीरिक संबंध बनाने वाले व्यक्ति को भी यह संक्रमण हो सकता है।

About Samar Saleel

Check Also

उत्तराखंड: आज देहरादून के परेड मैदान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जनसभा को करेंगे संबोधित

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें उत्तराखंड में सत्तारूढ़ भाजपा को चुनावी वैतरणी पार ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *