Breaking News

गुड फूड इंस्टीट्यूट इंडिया द्वारा तीन दिवसीय स्मार्ट प्रोटीन शिखर सम्मेलन आयोजित

पुणे। ‘वैकल्पिक प्रोटीन’ या ‘स्मार्ट प्रोटीन’ के क्षेत्र में अग्रणी थिंक टैंक और संगठन द गुड फूड इंस्टीट्यूट इंडिया (जीएफआई इंडिया) ने हाल ही में अपने वार्षिक प्रमुख कार्यक्रम – स्मार्ट प्रोटीन शिखर सम्मेलन 2021 का सफलतापूर्वक आयोजन किया। शिखर सम्मेलन को 1,800 से अधिक प्रतिनिधियों और प्रमुख हितधारकों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली।

भारत में स्मार्ट प्रोटीन पारिस्थितिकी तंत्र के लिए आवश्यक कार्यक्रम – उद्योग जगत के प्रमुख मुद्दों सहित – एक सुरक्षित, टिकाऊ दिशा की दिशा में साहसिक, दूरदर्शी कार्रवाई की आवश्यकता पर प्रतिबिंबित करने के लिए व्यापार, विज्ञान और नीति में स्मार्ट प्रोटीन पारिस्थितिकी तंत्र को एक साथ लाया। तीन दिनों में 18 से अधिक पैनल के अलावा, जीएफआई इंडिया ने कई ‘स्मार्ट प्रोटीन इंडस्ट्री फोरम’ गोलमेज सत्र आयोजित किए।

नेस्ले इंडिया इंडिया लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक सुरेश नारायणन ने पहले दिन अपने मुख्य भाषण में कहा, भारत बदलेगा – जब ऑल्ट प्रोटीन मुख्यधारा बन जाएगा, किफ़ायती और अब विदेशी नहीं रहेगा। आज और भविष्य में भारतीयों को भोजन कराना, पौष्टिक उत्पाद हम सभी का राष्ट्रीय लक्ष्य और व्यक्तिगत लक्ष्य होना चाहिए।”

जीएफआई इंडिया के प्रबंध निदेशक वरुण देशपांडे ने कहा, “भारत में, हम आखिरकार इस क्षेत्र को शुरू होते देख रहे हैं। आकर्षक ब्रांडों के नए लॉन्च और साझेदारी की घोषणा हर हफ्ते की जाती है। कई शैक्षणिक और सरकारी साझेदारियां फल दे रही हैं, और बड़े निगम सार्थक रूप से इस क्षेत्र में प्रवेश कर रहे हैं। यह सब एक साथ देखना बहुत अच्छा है, लेकिन हमें स्मार्ट प्रोटीन के मिशन में सरकार, उद्योग और शैक्षणिक संस्थानों को एक साथ आने की जरूरत है ताकि हम एक संपन्न सूर्योदय क्षेत्र बना सकें। और अरबों लोग किफ़ायती, टिकाऊ, सुलभ और स्वादिष्ट प्रोटीन साझा कर सकते हैं। हमारे पास मौसम विज्ञानियों, जन स्वास्थ्य अधिवक्ताओं और अन्य हितधारकों के साथ काम करने का अवसर है,ताकि पीढ़ियों के लिए हम भविष्य के उद्योगों में निवेश कर सकें, जलवायु परिवर्तन से बच सकें और हमारे लिए खाद्य सुरक्षा और सार्वजनिक स्वास्थ्य की रक्षा कर सकें।

About Samar Saleel

Check Also

‘तेजस MK1ए सीरीज का पहला विमान हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने तैयार किया’; बंगलूरू में पहली सफल उड़ान

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने हल्के लड़ाकू विमान (LCA) तेजस एमके1ए सीरीज का पहला विमान ...