Breaking News

मंगलवार के दिन न करें ये काम 

ज्योतिष शास्त्र में सभी देवी-देवताओं को प्रसन्न करने के नियम बताए गए हैं. मंगलवार का दिन हनुमान जी की पूजा का विधान है. इस दिन विधिपूर्वक हनुमान जी की पूजा करने और कुछ उपाय आदि से बजरंगबली को प्रसन्न कर उनकी कृपा पाई जाती है. कहते हैं कि बजरंग बली प्रसन्न होकर भक्तों के सभी संकट दूर कर देते हैं. वहीं, शास्त्रों में कुछ ऐसे कामों के बारे में बताया गया, जिन्हें करने से वे रुष्ट हो जाते हैं.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंगलवार के दिन व्रत करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती है. कहते हैं कि इस दिन व्रत रखने से कुंडली में मंगल ग्रह भी मजबूत होता है. मंगलवार के दिन व्रत रखते समय कुछ बातों का खास ख्याल रखना जरूरी होता है. तभी व्रत का पूर्ण फल मिलता है.

हनुमान जी की कृपा पाने के लिए मंगलवार के दिन नमक खाने से परहेज करें. कहते हैं कि अगर आप मंगलवार के दिन नमक का सेवन करते हैं, तो व्यक्ति को कई तरह की बाधाओं का सामना करना पड़ता है. इतना ही नहीं, व्यक्ति की सेहत पर भी इसका बुरा प्रभाव पड़ता है.

इन चीजों को खाने से बचें

हर दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित होता है. और उन्हीं से संबंधित कुछ नियम  होते हैं. मंगलवार के दिन हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए मांस, मछली, अंडा, आदि का सेवन भूलकर भी न करें. ऐसा करने से जीवन में समस्याओं का अंबार लग जाएगा.

इस दिशा में न करें यात्रा

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हर दिशा का अपना महत्व होता है. मंगलवार के दिन पश्चिम और उत्तर दिशा में यात्रा करना वर्जित होता है. अगर किसी कारणवश आपका इस दिशा में यात्रा करना जरूरी है, तो घर से निकलते समय गुड़ जरूर खा लें. ऐसा करने से बुरा प्रभाव कम हो जाता है.

किसी को न दें उधार

शास्त्रों के अनुसार मंगलवार के दिन किसी व्यक्ति को पैसा उधार देने से भी परहेज करें. कहते हैं कि इस दिन दिया गया पैसा कभी वापस नहीं आता.लेकिन अगर किसी से पैसे वापस लेने हैं तो वापस लिए जा सकते हैं.

क्रोध करने से करें परहेज 

ज्योतिष के अनुसार मंगलवार के दिन व्यक्ति को अपने क्रोध पर काबू रखना चाहिए. इतना ही नहीं, इस दिन किसी भी व्यक्ति को लड़ाई न करें और अपशब्दों का इस्तेमाल न करें.

लोहे का सामान खरीदने से बचें

शनिवार के साथ-साथ मंगलवार के दिन भी लोहे का सामान खरीदने से बचना चाहिए. इस दिन स्टील के बर्तन, धारवाली चीजें आदि खरीदने से बचें. नेलकटर, चाकू, कैंची आदि इस दिन खरीदना अशुभ माना जाता है. वहीं, इस दिन किसी भी तरह का नया वाहन भी घर लेकर न आएं.

अगर आप किसी खास मोनकामना पूर्ति के लिए व्रत रख रही हैं, मंगलवार के कम से कम 21 व्रत जरूर रखें. इस दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि से निवृत्त हो जाएं और स्वच्छ वस्त्र धारण करें. घर में पूजा स्थल की सफाई करें और और एक चौकी पर  हनुमान जी की मूर्ति स्थापित कर लें. अब बजरंग बली के सामने घी का दीपक जलाएं और उन्हें फूलों की माना पहना कर चमेली का तेल अर्पित करें. इसके बाद हनुमान जी की पूजा करें और हनुमान चालीसा का पाठ करें. हनुमान जी की प्रसाद अर्पित करें. मान्यता है इस दिन लाल रंग के कपड़े पहनना शुभ माना जाता है.

About News Room lko

Check Also

आज का राशिफल: 16 अप्रैल 2024

मेष राशि:  आज का दिन आपके लिए आत्मविश्वास से भरपूर रहने वाला है। आपको अपने ...