Breaking News

भूलकर भी मोबाइल में इंस्टॉल ना करें ये एप्‍स, हो जाएंगे कंगाल या जाएगी जान

जब से लोगों के हाथ में स्‍मार्ट फोन आया है, वह बिना जानकारी के भी इसमें धड़ाधड़ एप्‍स डाउनलोड करते रहते हैं। ऐसे ही लोगों को काफी परेशानी का भी सामना करना पड़ता है और कभी-कभी तो इनके अकाउंट से भी पैसे साफ हो जाते हैं। ऐसे एप्‍स से हमको सावधान रहने की भी जरूरत है। क्‍योंकि लोगों बिना जानकारी के साइबर क्राइम (Cyber Crime) का शिकार बन रहे हैं।

देश में बढ़ रहे साइबर फ्रॉड (Cyber Fraud) के पीछे चीनी ऐप्स का भी बहुत बड़ा हाथ सामने होने की खबर आई है। पिछले काफी समय से ऐसी ही कुछ एप्‍स लोगों को लोन दे रही हैं और ज्यादातर इंडियन यूजर्स इसके लिए Instant Loan App का खूब इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन बहुत ही कम लोग यह जानते हैं कि ज्यादातर Instant Loan App चीन से ऑपरेटिड होते हैं।

यह चाइनीज Instant Loan App एक क्लिक पर लोन कि सर्विस देने का दावा करते हैं और उस वक्त इंटरेस्ट रेट का खुलासा नहीं करते हैं। अधिकारियों के मुताबिक प्रोसेसिंग फीस, GST आदि को जोड़कर हर हफ्ते ऐप्स 30 फीसदी तक का ब्याज वसूलते हैं।

अब तक पुलिस ने 1000 करोड़ रुपये का डिस्बर्समेंट पाया है। वहीं हैदराबाद पुलिस ने 21 हजार करोड़ रुपये का ट्रांजेक्शन चार अलग-अलग चीनी कंपनियों में पाया है। इनमें से कुछ ट्रांजेक्शन बिटकॉइन में हुए हैं और उन्हें रेफरेंस के जरिए विदेश भेजा गया है। कई मामलों में पुलिस ने 110 करोड़ रुपये सीज किए हैं।

वहीं, मनी लॉन्ड्रिंग वाले मामले की जांच इन्फोर्समेंट डायरेक्टोरेट कर रहा है। जानकारी के मुताबिक, Instant Loan App के लोन जाल में फंस चुके लोगों में कई लोग मजबूरन आत्महत्या कर चुके हैं।

About Ankit Singh

Check Also

‘सरकार को सुनिश्चित करना चाहिए कि कॉरपोरेट अधिग्रहण स्वतंत्र हो’, जयराम रमेश का केंद्र पर कटाक्ष

अदाणी समूह द्वारा पेन्ना सीमेंट्स का अधिग्रहण करने के बाद कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने ...