Breaking News

कोहरे के बीच गाड़ी चलाते समय न करें ये चार गलतियां, वरना हो सकती है दुर्घटना

सर्दियों का मौसम चल रहा है और बीते दिन से राजधानी दिल्ली समेत देश के कई इलाकों में कोहरे की घनी चादर छा गई है। ऐसे में ठंड तो पहले से और ज्यादा बढ़ी है, लेकिन साथ ही फ्लाइट और ट्रेनें देरी से चल रही हैं या फिर कई रद्द हो रही हैं। ऐसे में एक जगह से दूसरी जगह पर जाने वाले लोगों को कई मुश्किलों को सामना करना पड़ रहा है। वहीं, कोहरे के प्रकोप की वजह से भीषण सड़क हादसे भी हो रहे हैं। ऐसे में जरूरी हो जाता है कि अगर आप भी कोहरे के बीच ड्राइविंग कर रहे हैं, तो कुछ गलतियां करने से बचें, क्योंकि हमारी एक छोटी सी गलती दुर्घटना का कारण बन सकती है। तो चलिए जानते हैं कोहरे में किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए। आप अगली स्लाइड्स में इस बारे में जान सकते हैं…

कोहरे में ये गलतियां न करें:-

जल्दबाजी नहीं
कई लोग अपनी गाड़ी लेकर निकलते हैं और जल्दबाजी करते हैं, जिससे वो दुर्घटना का शिकार हो सकते हैं। कोहरे में तो बिल्कुल भी जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए। आराम से गाड़ी चलाएं, आगे पीछे देखकर गाड़ी मोडे़ं और अगर साफ न दिखें, तो किसी ढाबे या होटल में गाड़ी खड़ी करके रुक सकते हैं।

स्पीड लिमिट का ख्याल
जब कोहरा होता है, तो विजिविल्टी बेहद कम हो जाती है और कहीं पर तो जीरो तक हो जाती है। ऐसे में गाड़ी तेज चलाने की गलती तो बिल्कुल न करें। जितना हो सके, स्लो चलें, ताकि किसी अप्रिय घटना से बचा जा सके।

हाई बीम का ध्यान रखें
कोहरे में गाड़ी चलाते समय आपको ध्यान रखना चाहिए कि गाड़ी को हाई बीम पर न चलाएं। अगर आप ऐसा करते हैं, तो इससे कोहरे मं रोशनी फैलती है और गाड़ी चलाने में दिक्कत आ सकती है।

इंडिकेटर लाइट का इस्तेमाल
आप कोहरे के बीच हाइवे या दूसरी सड़क पर चल रहे हैं, तो आप गाड़ी के दोनों इंडिकेटर जलाकर चल सकते हैं या गाड़ी पर रेडिएम पट्टी लगा सकते हैं या अन्य लाइटों को जलाकर भी ड्राइव कर सकते हैं आदि। इससे पीछे से आ रही गाड़ी को आपकी गाड़ी दिखेगी, जिससे कोई घटना होने से बचा जा सकता है।

About News Desk (P)

Check Also

कैंसर कारक इस रसायन के उपयोग पर लगा प्रतिबंध, शोधकर्ता बोले- लिवर कैंसर का बढ़ रहा था खतरा

हमारे दैनिक जीवन में प्रयोग में लाई जाने वाली कई चीजों के इस्तेमाल को गंभीर ...