Breaking News

50 की उम्र में मलाइका अरोड़ा जैसी फिटनेस के लिए करें ये योगासन

अभिनेत्री मलाइका अरोड़ा 50 वर्ष की हैं। लेकिन उनकी उम्र का अंदाजा मलाइका की फिटनेस और खूबसूरती से पता लगा पाना काफी मुश्किल है। जिस उम्र में महिलाओं का शरीर अधिक थकावट महसूस करता है और कमजोरी दिखने लगती है, उस उम्र में मलाइका काफी एक्टिव और शानदार डांस मूव्स दिखाती हैं।

त्वचा पर झुर्रियां समेत उम्र के साथ बढ़ने वाली शारीरिक समस्याएं महिलाओं में सामान्य हैं लेकिन मलाइका अरोड़ा स्वस्थ खानपान, वर्कआउट और अच्छी लाइफस्टाइल को अपनाकर 50 की उम्र में होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं से खुद का मानसिक और शारीरिक तौर पर बचाव करती हैं।

अगर आप भी 50 की उम्र के बाद मलाइका अरोड़ा जैसी फिटनेस चाहते हैं, जवान दिखने के साथ ही शारीरिक तौर पर एक्टिव रहना चाहते हैं तो एक्ट्रेस से कुछ सीख ले सकते हैं।

मलाइका अक्सर जिम जाते, योग करते नजर आ जाती हैं। वह नियमित योग करती हैं और दूसरों को योग के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए अपने सोशल मीडिया पर तस्वीरें भी शेयर करती हैं। जवान और फिट दिखने के लिए उन योगासनों का अभ्यास कर सकते हैं, जिसे मलाइका अरोड़ा फॉलो करती हैं। आइए जानते हैं 50 की उम्र की महिलाओं की कौन से योगासन करने चाहिए।

उत्कटासन

मलाइका अरोड़ा उत्कटासन का अभ्यास करती हैं। इस आसन के नियमित अभ्यास से टखना, जांघे, पिंडली और रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है। शारीरिक संतुलन को बढ़ावा मिलता है और कंधे व छाती में खिंचाव आता है।

मत्स्यासन

इसका नियमित अभ्यास सांस लेने की पद्धति को बेहतर बनाने में मदद करता है। सांस संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए मत्स्यासन सबसे उपयोगी योगासन है। इसके अलावा छाती और गर्दन की मांसपेशियों में खिंचाव लाकर कंधों, गर्दन की मांसपेशियों से तनाव मुक्त करने के लिए भी मत्स्यासन का नियमित अभ्यास किया जा सकता है।

गोमुखासन

गोमुखासन के अभ्यास के काफी फायदे हैं। इससे शरीर टोंड होता है और कमर दर्द से छुटकारा मिल सकता है।

मारिच्यासन योग

बढ़ती उम्र में कमर दर्द की शिकायत भी बढ़ने लगती है। मलाइका अरोड़ा मरीच्यासन का अभ्यास करती हैं, जिससे कमर दर्द दूर होता है। साथ ही मन शांत रहता है और तनाव नहीं होता।

चक्रासन

यह आसन पाचन तंत्र से लेकर कमर और रीढ़ की हड्डी की मजबूती व लचीलेपन के लिए फायदेमंद है। इस आसन के नियमित अभ्यास से तनाव और अवसाद दूर होता है।

About News Desk (P)

Check Also

ईद-ए-मिलाद के दिन घरवालों और मेहमानों को परोसें ये स्वादिष्ट पकवान

ईद मिलाद उन नबी के त्योहार का मुस्लिम धर्म में काफी महत्व है। ये पर्व ...