Breaking News

मुंह की बदबू को दूर करने के लिए करे ये छोटा सा काम

पर से नीचे तक महंगे कपड़े और ब्रांडेड परफ्यूम भले ही लगा रखा हो लेकिन मुंह खोलते ही अगर मुंह की बदबू आ गई तो सारा इंप्रेशन खराब हो जाता है। अगर आप भी कभी इस तरह की शर्मिंदगीभरी सिचुएशन में फंस चुके हैं तो कुछ घरेलू नुस्खों को जरूर आजमा लें।

अब प्रभास-कृति सेनन की होगी शादी, सामने आई ये तस्वीर

मुंह की बदबू

जिससे मुंह की दुर्गन्ध दूर होगी और डेंटल हेल्थ भी अच्छी बनी रहेगी। कई बार मुंह से आने वाली किसी बीमारी का लक्षण होती है। वहीं कई बार केवल मुंह की ठीक से सफाई ना करने की वजह से दुर्गन्ध आती है।

हो सकते हैं ये कारण
मुंह से बदबू आने का मुख्य कारण कई बार पायारिया, दांत में सड़न, खाने का ठीक से ना पचना भी हो सकता है। अगर कोई बीमारी नहीं है और मुंह से आने वाली दुर्गन्ध शर्मिंदा करती है तो इन नुस्खों को आजमाकर देख सकते हैं। दांतों और जीभ की सफाई रोजाना अच्छी तरह से करें। जिससे कि दांतों में बैक्टीरिया ना फंसे रहें और कैविटी ना पनपें।

अनार का छिलका
अनार का छिलका मुंह से आने वाली दुर्गंध को कम करने में मदद करता है। अनार के छिलकों को पानी में डालकर उबाल लें। फिर पानी को छानकर इससे कुल्ला करें। ये पानी मुंह की दुर्गन्ध को दूर करने में मदद करेगा।

जेब में रखें पुदीना और तुलसी का पत्ता
अगर आप मुंह से आने वाली दुर्गन्ध की वजह से शर्मिंदा हो जाते हैं तो नेचुरल माउथ फ्रेशनर का इस्तेमाल करें। तुलसी और पुदीने के कुछ पत्तों को जेब में रखें। इन्हें चबाने से बदबू दूर हो जाती है।

नींबू करेगा मदद
घर से बाहर हैं और कुछ खाने के बाद मुंह से खाने की बदबू आने लगी तो फौरन नींबू का रस पानी में डालकर पिएं। ये खाने जैसे लहसुन-प्याज की बदबू को कम करने में मदद करेगा और सांसों को फ्रेश बनाएगा।

ग्रीन टी
ग्रीन टी मुंह की दुर्गन्ध दूर करने का कारगर तरीका है। ग्रीन टी से कुल्ला करने से बदबू से राहत मिलती है।

About News Room lko

Check Also

नीता अंबानी से काव्या मारन तक, ये हैं आईपीएल टीमों की सबसे अमीर महिलाएं

आईपीएल 2024 जारी है। आईपीएल में कई टीमो की ब्रांड वैल्यू करोड़ों में है। इन्हीं ...