Breaking News

क्या आपका भी काम में नहीं लगता है मन तो आज ही आजमायें यह खास तरीके

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य भी काफी प्रभावित होता है। 9 से 6 ऑफिस, ख़राब खान-पान, ख़राब दिनचर्या के कारण हमारा फोकस डगमगा रहा है।

इसके अलावा और भी कई कारण जिम्मेदार हैं। काम कुछ और होता है और हमारा ध्यान कहीं और रहता है. छात्रों से लेकर कामकाजी लोगों तक, सभी भटकाव के शिकार हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है. काम करते समय आपका ध्यान भी भटक जाता है. तो आप इन टिप्स की मदद से इससे निपट सकते हैं…

विकर्षणों से निपटने के लिए युक्तियाँ
1. ध्यान भटकने की समस्या से निपटने के लिए किसी भी काम को करने से एक दिन पहले ही सारा प्लान तैयार कर लें, ताकि पूरा दिन यह सोचने में न बर्बाद हो जाए कि काम कैसे करना है।

2. मोबाइल फोन और सोशल मीडिया से भी दूरी बनाए रखना जरूरी है. कई बार सोशल मीडिया पर स्क्रॉल करने से आपका ध्यान भटक जाता है और आप काम पर फोकस नहीं रख पाते। ईमेल चेक करने, फोन कॉल करने या सोशल मीडिया फीड पढ़ने से पहले काम खत्म करने का लक्ष्य बनाएं, ऐसा करने से आप बिना ध्यान भटकाए कोई भी काम समय पर पूरा कर पाएंगे।

3. आप मेडिटेशन का भी सहारा ले सकते हैं. ध्यान करने से आपके मन को शांति मिलती है। आपको मन में आने वाले विचारों को छोड़कर एक चीज़ पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है। यह चिंता, तनाव, अवसाद जैसी किसी भी मानसिक अशांति को दूर करता है।

4.7 से 8 घंटे की गुणवत्तापूर्ण नींद लेना शुरू करें। अगर आप कम नींद लेते हैं तो इससे आपके लिए ध्यान केंद्रित करना भी मुश्किल हो जाता है। नींद से शरीर को ऊर्जा मिलती है। यह एक तरह की उपचार प्रक्रिया है. इससे याददाश्त बढ़ती है. इसकी कमी से काम की गति कम होती है. काम में मन कम लग रहा है. आप हर समय आलस्य महसूस करते हैं।

5. मल्टी-टास्किंग से बचें. एक समय में एक ही काम करने से आपको महत्वपूर्ण काम पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलती है और आपके काम की उत्पादकता भी अच्छी होती है। ऐसा करने से आप अपने लक्ष्य को आराम से हासिल कर सकते हैं. अगर आप बार-बार एक काम से दूसरे काम पर स्विच करेंगे तो आप कोई भी काम ठीक से नहीं कर पाएंगे।

6. काम के बीच में ब्रेक लेकर भी आप व्याकुलता से निपट सकते हैं। अगर आप लगातार काम करते रहेंगे तो आपको अधिक थकान महसूस होगी, जिसके कारण आप लंबे समय तक अपने काम पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाएंगे। बिना ब्रेक लिए काम करने से फोकस कम हो जाता है। ऐसे में कोशिश करें कि नियमित रूप से ब्रेक लेते रहें।

About News Desk (P)

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...