Breaking News

क्या आपको भी अचानक होने लगता हैं आईब्रोज के नीचे तेज दर्द तो ये हैं इसकी वजह

अक्सर भौंहों के नीचे दर्द बना रहता है तो उसे सामान्य मानकर छोड़ देना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इस दर्द के होने के पीछे कई कारण छिपे होते हैं जिन्हें जानकर जल्द से जल्द इलाज कराने की जरूरत होती है।

भौंहों के नीचे होने वाला दर्द कई बार क्लस्टर हेडएक के कारण होता है, इसे आइस पिक हेडएक के नाम से भी जाना जाता है। इस दर्द को इस तरह समझा जा सकता है कि दिन में कई बार आईब्रोज के नीचे तेज दर्द होता है, जोकि कई हफ्तों या महीनों तक चल सकता है।

1- तनाव – सिर दर्द की बड़ी वजहों में से एक है तनाव. टेंशन होने पर अक्सर लोगों को सिर दर्द होने लगता है. इस दर्द में सिर और माथा भारी होने लगता है. धीरे-धीरे ये दर्द आईब्रो और आंखों तक पहुंच जाता है और पलकों में भी भारीपन लग सकता है.

2- आई इंफेक्शन- कई बार आंख में किसी तरह का इंफेक्शन होने पर भी आंख और आईब्रो में दर्द हो जाता है. हालांकि इसके कई और कारण भी हो सकते हैं जैसे साइनस या किसी तरह का इनफेक्शन होना.

3- ग्लूकोमा- अगर आपको अक्सर आंख और उसके आसपास दर्द रहता है तो इसकी वजह ग्लूकोमा भी हो सकता है. इसमें आईब्रो के नीचे भी दर्द होने लगता है. जिसे ग्लूकोमा की शिकायत होती है उन्हें देखने में भी परेशानी होने लगती है. ओपन-एंगल-ग्लूकोमा और एंगल-क्लोजर ग्लूकोमा आंख में द्रव निष्क्रियता को बाहर निकालते हैं.

About News Room lko

Check Also

रिश्ते में पार्टनर कर रहा आपका इस्तेमाल, इन बातों से करें पहचान

कई बार आप किसी रिश्ते में तो होते हैं लेकिन आपको खुशी या सुकून नहीं ...