Breaking News

बच्चों में तेज़ी से बढ़ रही है ओवरवेट की बीमारी तो पेरेंट्स को इन बातों का रखना चाहिए ध्यान

इन दिनों बच्चों में मोटापा और ओवरवेट की बीमारी आम तौर पर देखी जा रही है. इसका असर बच्चों के विकास और पढ़ाई पर भी पड़ता है.क्या आप जानते हैं कि आखिर ऐसा होता क्यों है? आपको बता दें कि इस प्रॉब्लम की मुख्य वजह हमारे खान-पान से जुड़ी है.

बहुत से पेरेंट्स अपने बच्चों की सेहत का ख्याल करते वक्त कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जो कि उनके बच्चों को काफी नुकसान पहुंचाती है. अगर आप भी पेरेंट हैं और अपने बच्चों को ब्रेकफास्ट में ऑरेंज जूस देते हैं तो जान लें यह नुकसानदेह हो सकता हैं. हाल ही में एक स्टडी के मुताबिक बताया गया है कि खाली पेट ऑरेंज जूस पीने से मोटापा बढ़ता है.

स्टडी में यह भी पाया गया है कि जो बच्चे सुबह में आधा-एक ग्लास जूस पीते हैं वह उन बच्चों से मोटे होते हैं जो सुबह ऑरेंज जूस नहीं पीते हैं. रिसर्च में यह भी सामने आया है कि ब्रेकफास्ट नहीं करना भी मोटापे और ओवरवेट की एक मुख्य वजह है.

हालांकि मार्केट में मिलने वाले फ्रुट जूस को हेल्थ के हिसाब से अच्छा माना जाता है लेकिन उसमें भी शुगर और कैलोरिज की मात्रा अधिक होती है. यह भी वजन को बढ़ाता है.

बता दें कि पहले के रिसर्च में यह बताया गया था कि 350मिलीलीटर फ्रूट जूस में तकरीबन नौ चम्मच शुगर होता है जो कि आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाने के लिए काफी है. हालांकि नेचुरल फ्रूट में इस तरह की चीजें नहीं पाई जाती हैं.

About News Room lko

Check Also

मालिश के साथ ये घरेलू उपाए आजमाकर आप भी पाएं मांसपेशियों के दर्द से निजात

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें घर में बैठे बैठे शरीर दर्द करने लगा ...