Breaking News

क्या आप भी सफर के दौरान स्किन को रखना चाहते हैं फेयर ,तो जाने यह खास टिप्स

अपने परिवार और दोस्तों के साथ रोमांच करना, नई जगहों पर जाना, अलग-अलग भोजन करना, नए लोगों से मिलना और बहुत कुछ आपकी यात्रा को यादगार बनाता है।

लेकिन एक और चीज़ है जो आपको हमेशा आपकी यात्रा की याद दिलाती है, और वह है आपकी थकी हुई और बेजान त्वचा, जिसका आपने अपनी यात्रा के दौरान ध्यान नहीं रखा।

यात्रा के दौरान आपकी त्वचा को धूप, धूल, मिट्टी, जलवायु परिवर्तन और कई अन्य कठोर परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है। यही कारण है कि आपकी त्वचा थकी हुई दिखती है। साथ ही मुहांसे, रैशेज, सनबर्न, काले धब्बे आदि जैसी समस्याएं भी हो जाती हैं। भी अक्सर सामना करना पड़ता है। इसलिए यह बहुत जरूरी है कि आप सफर के दौरान भी अपनी त्वचा का ख्याल रखें, लेकिन कभी-कभी यह काफी मुश्किल लगता है, इसलिए इस समस्या से बचने के लिए कुछ टिप्स जानें-

यात्रा आकार उत्पाद
यात्रा के दौरान आप कोशिश करें कि जितना हो सके कम से कम चीजें अपने साथ ले जाएं। इसलिए, यह सोचकर कि यह केवल कुछ दिनों की बात है, आप अक्सर अपने त्वचा उत्पाद अपने साथ नहीं ले जाते हैं। ऐसे में टेकअवे उत्पाद आपकी मदद कर सकते हैं। यदि आप टेकआउट उत्पाद खरीदने में पैसा खर्च नहीं करना चाहते हैं, तो आप एक छोटी बोतल खरीद सकते हैं और उसमें अपने उत्पाद ले जा सकते हैं।

मॉइस्चराइज़र
यात्रा के दौरान अक्सर मौसम में बदलाव के कारण त्वचा रूखी हो जाती है, जिससे आपकी त्वचा रूखी दिखने लगती है। इसलिए अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखें। मॉइस्चराइजिंग टोनर इसमें आपकी मदद कर सकता है।

सनस्क्रीन
सर्दी, गर्मी या बरसात का मौसम हो, दिन में सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है। यह न सिर्फ सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है बल्कि उम्र बढ़ने, काले दाग-धब्बों आदि से भी बचाता है।

हाइड्रेशन
सफर के दौरान शरीर में पानी की कमी न सिर्फ आपकी त्वचा के लिए बल्कि आपकी सेहत के लिए भी हानिकारक होती है। इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है ताकि आपकी त्वचा हाइड्रेटेड और चमकदार बनी रहे।

शीट मास्क
यात्रा के दौरान बिना अधिक प्रयास के अपनी त्वचा को विशेष उपचार देने के लिए शीट मास्क का उपयोग करें। त्वचा को तुरंत चमक और हाइड्रेशन प्रदान करता है।

उचित आहार और पर्याप्त नींद
सोने, खाने-पीने का असर भी त्वचा की सेहत पर पड़ता है। इसलिए पर्याप्त नींद लेने की कोशिश करें और तला हुआ या बहुत मीठा खाना खाने से बचें।

About News Desk (P)

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...