Breaking News

चेहरे को सुंदर और चमकदार बनाने के लिए इस्तेमाल करें गुड़हल के फूल का जान ले तरीका

आजकल बाजार में कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं। ज्यादातर ब्यूटी प्रोडक्ट्स में केमिकल होता है और ये काफी महंगे भी होते हैं। कई बार इन प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल का दीर्घकालिक असर त्वचा पर नजर नहीं आता है।

ऐसे में आप त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए कुछ प्राकृतिक तरीके भी आजमा सकते हैं। आप गुड़हल के फूल को भी अपने स्किनकेयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं। अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में गुड़हल के फूलों को शामिल करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं। इनका पालन करने से आपकी त्वचा पर प्राकृतिक चमक भी आएगी। आइए यहां जानते हैं कि आप किस गुड़हल के फूल का इस्तेमाल त्वचा के लिए कैसे कर सकते हैं।

त्वचा को एक्सफोलिएट करता है
आप गुड़हल के फूल का इस्तेमाल त्वचा के लिए स्क्रब के रूप में भी कर सकते हैं। यह त्वचा को एक्सफोलिएट करता है। इसमें मौजूद गुण मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने का काम करते हैं। गुड़हल से बना स्क्रब रोमछिद्रों में जमा गंदगी को बाहर निकालने का काम करता है। एक कटोरी में 1 चम्मच गुड़हल पाउडर लें. इसमें एक चम्मच चीनी मिला लें. इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं. इन चीजों को मिलाकर स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें।

प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र
आप गुड़हल के फूल का उपयोग प्राकृतिक मॉइस्चराइजर के रूप में भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको गुड़हल के पेस्ट का इस्तेमाल करना होगा. गुड़हल के फूलों का पेस्ट त्वचा पर कुछ देर के लिए लगाएं। इसमें म्यूसिलेज होता है. इससे त्वचा मुलायम दिखती है.

त्वचा की उम्र बढ़ना
आप गुड़हल के फूलों से भी त्वचा की उम्र बढ़ने से रोक सकते हैं। गुड़हल के फूल में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। अगर आप त्वचा के लिए गुड़हल के फूल का उपयोग करते हैं, तो यह कोलेजन उत्पादन में मदद करता है। गुड़हल के फूल में विटामिन सी होता है। इससे आपकी त्वचा टाइट और जवां दिखती है। एक कटोरी में गुड़हल पाउडर लें. इसमें शहद और गुलाब जल मिला लें. दोनों चीजों को मिलाकर त्वचा पर 20 मिनट के लिए लगाएं। इसके बाद त्वचा को सादे पानी से धो लें।

त्वचा का रंग
गुड़हल के फूल में मैलिक एसिड और साइट्रिक एसिड होता है। इसमें अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड भी पाया जाता है। वे मेलेनिन के उत्पादन को नियंत्रित करते हैं। इससे त्वचा में चमक आती है. आप त्वचा को काले धब्बों और हाइपरपिग्मेंटेशन से बचा सकते हैं।

सूजन को कम करता है
गुड़हल के फूल में सूजन-रोधी गुण होते हैं। गुड़हल के फूल में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं। आप गुड़हल के फूलों के पेस्ट से त्वचा की लालिमा और खुजली की समस्या को ठीक कर सकते हैं। यह त्वचा के छिद्रों को कसता है। इससे आप त्वचा के अतिरिक्त तेल को नियंत्रित कर सकते हैं।

About News Desk (P)

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...