Breaking News

कपालभाति करने से मिलता है बड़ा फायदा , दूर होती है ये बिमारी

जकल बहुत सारे लोग थायराइड की समस्या से ग्रस्त हो रहे हैं। जिसकी वजह से उनके शरीर का अचानक वजन बढ़ने लगता है और सुस्ती, थकान, बालों का झड़ना जैसे लक्षण दिखने लगते हैं। पुरुषों की तुलना में महिलाओं को थायराइड ज्यादा तेजी से हो जाता है।

ऐसे मे जरूरी है कि हेल्दी लाइफस्टाइल को फॉलो किया जाए। रोजाना अगर इन योगासन के अभ्यास किए जाएं तो केवल थायराइड ही नहीं बल्कि दूसरी बीमारियों में आराम मिलने लगता है।

कपालभाति
कपालभाति बहुत ही फायदेमंद योग है। इसे करने से ना केवल इम्यूनिटी बढ़ती है बल्कि पेट की मांसपेशियां भी स्ट्रांग होती है। वहीं शरीर के सारे अशुद्ध तत्व बाहर निकलते हैं और थायराइड से छुटकारा मिलने में मदद मिलती है।

उज्जायी
जिन महिलाओं को थायराइड की समस्या है वो इस तरह के योगासन को बिल्कुल आसानी से कर सकती हैं। इसमे सांसों पर ध्यान केंद्रित किया जाता है। इस तरह से करें उज्जायी। सबसे पहले गले से सांस अंदर भरकर ऊं का उच्चारण करें। कहते हैं कि इस तरह से थायराइड ग्रंथि को आराम मिलता है और वो सुचारु रूप से काम करने में मदद करती है। रोजाना 8-12 बार इसे किया जा सकता है। हालांकि शुरुआत में आप इसे कम बार ही करने का प्रयास करें।

About News Room lko

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...