Breaking News

डॉक्टर और दवाइयों की कमी से जूझता देश का स्वास्थ्य

प्रत्येक 10,000 लोगों के लिए केवल एक एलोपैथिक डॉक्टर उपलब्ध है और 90,000 लोगों के लिए एक सरकारी अस्पताल उपलब्ध है। मासूम और अनपढ़ मरीजों या उनके रिश्तेदारों का शोषण किया जाता है। अधिकांश केंद्र अकुशल या अर्ध-कुशल पैरामेडिक्स द्वारा चलाए जाते हैं और ग्रामीण सेटअप में डॉक्टर शायद ही कभी उपलब्ध होते हैं। मरीजों को जब आपात स्थिति में तृतीयक देखभाल अस्पताल में भेजा जाता है जहां वे अधिक भ्रमित हो जाते हैं और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और बिचौलियों के एक समूह द्वारा आसानी से धोखा खा जाते हैं। बुनियादी दवाओं की अनुपलब्धता भारत की ग्रामीण स्वास्थ्य सेवा की एक सतत समस्या है। कई ग्रामीण अस्पतालों में नर्सों की संख्या जरूरत से काफी कम है.

विश्व स्वास्थ्य दिवस, 7 अप्रैल, स्वास्थ्य समस्या या विशेष ध्यान देने योग्य मुद्दे पर विश्व का ध्यान केंद्रित करने का अवसर प्रदान करता है। देश में ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सा कर्मचारियों, बुनियादी ढांचे और अंतिम मील कनेक्टिविटी की भारी कमी है। 78% डॉक्टर शहरी भारत (30% की जनसंख्या) की सेवा करते हैं। सेवाओं की आपूर्ति में भारी कमी (निजी/सार्वजनिक क्षेत्र में मानव संसाधन, अस्पताल और नैदानिक केंद्र) व राज्यों के बीच और भीतर घोर असमान उपलब्धता से बदतर हो गए हैं।

उदाहरण के लिए, तमिलनाडु जैसे एक अच्छी स्थिति वाले राज्य में भी सरकारी सुविधाओं में चिकित्सा और गैर-चिकित्सा पेशेवरों की 30% से अधिक कमी है। 61% पीएचसी में सिर्फ एक डॉक्टर है, जबकि लगभग 7% बिना किसी के काम कर रहे हैं 33% पीएचसी में लैब टेक्नीशियन नहीं है, और 20% में फार्मासिस्ट नहीं है।

डॉक्टर और दवाइयों की कमी

कई राज्यों में सभी सरकारी डॉक्टरों के लगभग 50% पद खाली पड़े हैं। स्वास्थ्य क्षेत्र पर भारत का खर्च 2013-14 में सकल घरेलू उत्पाद के 1.2 प्रतिशत से बढ़कर 2017-18 में 4 प्रतिशत हो गया है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति 2017 ने इसे सकल घरेलू उत्पाद का 2.5% करने का लक्ष्य रखा था। स्वास्थ्य बजट में न तो वास्तविक रूप से वृद्धि हुई है और न ही घाटे वाले क्षेत्रों में सार्वजनिक/निजी क्षेत्र को मजबूत करने की कोई नीति है। जबकि आयुष्मान भारत पोर्टेबिलिटी प्रदान करता है, किसी को यह नहीं भूलना चाहिए कि कमी वाले क्षेत्रों में अस्पतालों की स्थापना में समय लगेगा।

यह बदले में रोगियों को दक्षिणी राज्यों की ओर आकर्षित कर सकता है, जिनके पास शेष भारत की तुलना में तुलनात्मक रूप से बेहतर स्वास्थ्य ढांचा है। जैसा कि हाल ही में देखा गया है, कोविड-19 जैसी महामारी के दौरान रोगियों का अतिरिक्त भार उठाने के लिए भारत के बुनियादी ढांचे की क्षमता पर संदेह है। सरकार द्वारा प्रचारित एक नीति के रूप में चिकित्सा पर्यटन (विदेशी पर्यटक/मरीज) बढ़ रहा है, और घरेलू रोगी भी, बीमित और गैर-बीमाकृत दोनों।

Hanuman Ji : साहस, शौर्य और समर्पण के प्रतीक

ग्रामीण भारत में केवल 11% उप-केंद्र, 13% प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और 16% सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भारतीय सार्वजनिक स्वास्थ्य मानकों को पूरा करते हैं। प्रत्येक 10,000 लोगों के लिए केवल एक एलोपैथिक डॉक्टर उपलब्ध है और 90,000 लोगों के लिए एक सरकारी अस्पताल उपलब्ध है। मासूम और अनपढ़ मरीजों या उनके रिश्तेदारों का शोषण किया जाता है। अधिकांश केंद्र अकुशल या अर्ध-कुशल पैरामेडिकल द्वारा चलाए जाते हैं और ग्रामीण सेटअप में डॉक्टर शायद ही कभी उपलब्ध होते हैं।

मरीजों को जब आपात स्थिति में तृतीयक देखभाल अस्पताल में भेजा जाता है जहां वे अधिक भ्रमित हो जाते हैं और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और बिचौलियों के एक समूह द्वारा आसानी से धोखा खा जाते हैं। बुनियादी दवाओं की अनुपलब्धता भारत की ग्रामीण स्वास्थ्य सेवा की एक सतत समस्या है। कई ग्रामीण अस्पतालों में नर्सों की संख्या जरूरत से काफी कम है.

डॉक्टर और दवाइयों की कमी

देश के चरमराते सार्वजनिक स्वास्थ्य ढांचे को देखते हुए, अधिकांश रोगी निजी क्लीनिकों और अस्पतालों में जाने को मजबूर हैं। पीएचसी (22%) और उप-स्वास्थ्य केंद्रों (20%) की कमी है, जबकि केवल 7% उप-स्वास्थ्य केंद्र और 12% प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भारतीय सार्वजनिक स्वास्थ्य मानकों (आईपीएचएस) के मानदंडों को पूरा करते हैं। उत्तरी राज्यों में शायद ही कोई उप-केंद्र है और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व्यावहारिक रूप से अस्तित्वहीन हैं। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से पहले मील की कनेक्टिविटी टूट गई है। उदाहरण के लिए, उत्तर प्रदेश में प्रत्येक 28 गांवों के लिए एक पीएचसी है।

बॉक्सिंग की दुनिया में भारत की महिलाओं के पावर पंच का कमाल

भारत में लगभग 70 प्रतिशत स्वास्थ्य सेवाएं निजी क्षेत्रों द्वारा प्रदान की जाती हैं। यदि आर्थिक बाधाओं या अन्य कारकों के कारण निजी स्वास्थ्य सेवा चरमरा जाती है, तो भारत की संपूर्ण स्वास्थ्य सेवा प्रणाली चरमरा सकती है। कुल स्वास्थ्य व्यय का 70 प्रतिशत से अधिक निजी क्षेत्र द्वारा किया जाता है। हालांकि, टियर-2 और टीयर-3 शहरों में निजी अस्पतालों की पर्याप्त उपस्थिति नहीं है और टीयर-1 शहरों में सुपर स्पेशलाइजेशन की ओर रुझान है। सार्वजनिक और निजी अस्पतालों के बीच समान अवसर का अभाव एक प्रमुख चिंता का विषय रहा है क्योंकि सार्वजनिक अस्पतालों को बजटीय सहायता मिलती रहेगी। यह निजी क्षेत्रों को सरकारी योजना में सक्रिय रूप से भाग लेने से रोकेगा।

रोगी स्वास्थ्य व्यय का एक बड़ा हिस्सा वहन करते हैं, जो कि कुल स्वास्थ्य व्यय का 61 प्रतिशत है। यहां तक कि गरीब भी निजी स्वास्थ्य सेवा का विकल्प चुनने को मजबूर हैं, और इसलिए, अपनी जेब से भुगतान करते हैं। नतीजतन, अनुमानित 63 मिलियन लोग सालाना स्वास्थ्य व्यय के कारण गरीबी में गिर जाते हैं। भूगोल, सामाजिक-आर्थिक स्थिति और अन्य लोगों के बीच आय समूहों जैसे कई कारकों के कारण स्वास्थ्य क्षेत्र में असमानता मौजूद है। श्रीलंका, थाईलैंड और चीन जैसे देशों की तुलना में, जो लगभग समान स्तरों पर शुरू हुए, भारत स्वास्थ्य देखभाल परिणामों पर साथियों से पीछे है।

डॉक्टर और दवाइयों की कमी

भारत दुनिया में सबसे कम प्रति व्यक्ति स्वास्थ्य देखभाल व्यय वाले देशों में से एक है। बीमा में सरकार का योगदान मोटे तौर पर 32 प्रतिशत है, जबकि ब्रिटेन में यह 83.5 प्रतिशत है। भारत में अत्यधिक खर्च इस तथ्य से उपजा है कि 76 प्रतिशत भारतीयों के पास स्वास्थ्य बीमा नहीं है। नकली डॉक्टर: ग्रामीण चिकित्सक (आरएमपी), जो 80% बाह्य रोगी देखभाल प्रदान करते हैं, के पास इसके लिए कोई औपचारिक योग्यता नहीं है। लोग नीम-हकीमों के शिकार हो जाते हैं, जिससे अक्सर गंभीर अपंगता और जीवन की हानि होती है।

नहीं बदली माहवारी से जुड़ी अवधारणाएं

सरकार ने कई नीतियां और स्वास्थ्य कार्यक्रम शुरू किए हैं लेकिन सफलता आंशिक ही रही है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति 2002 में स्वास्थ्य पर सरकारी खर्च को 2010 तक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के दो से तीन प्रतिशत तक बढ़ाने का प्रस्ताव है जो अभी तक नहीं हुआ है। अब, राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति 2017 ने इसे 2025 तक सकल घरेलू उत्पाद के 2.5 प्रतिशत तक ले जाने का प्रस्ताव दिया है। प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल में भारत के प्रमुख कार्यक्रम, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के साथ समग्र स्थिति निराशाजनक बनी हुई है।

स्वास्थ्य बजट में एनएचएम की हिस्सेदारी 2006 में 73% से गिरकर 2019 में 50% हो गई, क्योंकि राज्यों द्वारा स्वास्थ्य खर्च में एक समान और पर्याप्त वृद्धि नहीं की गई थी। बेहतर स्वास्थ्य के लिए बहुत सारे निर्धारक हैं जैसे बेहतर पेयजल आपूर्ति और स्वच्छता; महिलाओं और लड़कियों के लिए बेहतर पोषण परिणाम, स्वास्थ्य और शिक्षा, बेहतर वायु गुणवत्ता और सुरक्षित सड़कें जो स्वास्थ्य मंत्रालय के दायरे से बाहर हैं।

         डॉ सत्यवान ‘सौरभ’

About Samar Saleel

Check Also

प्रज्वल रेवन्ना अश्लील वीडियो मामले में सरकार का एसआईटी बनाने का फैसला, सिद्धारमैया ने दी जानकारी

बंगलूरू:  कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने ‘कहा कि प्रज्वल रेवन्ना के अश्लील वीडियो मामले में ...