Breaking News

ब्लैक कॉफी पीने से वेट लॉस करने में मिलेगी मदद, जानिए इसके अन्य लाभ

मोटापा एक ऐसी समस्या है, जो हमें कई गंभीर बीमारियों का शिकार बना सकता है. इनमें डायबिटीज, हार्ट संबंधी बीमारियां तक शामिल हैं.लोग वजन घटाने के लिए तमाम तरह के उपाय अपनाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ब्लैक कॉफी के सेवन से भी वजन घटाने में मदद मिल सकती है. ब्लैक कॉफी पीने से आप एक्टिव महसूस करने के साथ ही वजन भी घटा सकते हैं.

देश के मशहूर आयुर्वेदिक डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि ब्लैक कॉफी वेट लॉस में मदद कर सकती है. इसका असर दोगुना तब हो जाता है, जब आप इसे बिना चीनी के पीते हैं. हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ द्वारा की गई एक स्टडी में ये बात सामने आई है कि प्रतिदिन 4 कप ब्लैक कॉफी पीने से लगभग 4 प्रतिशत शरीर का फैट कम हो सकता है.

ओनली माय हेल्थ के अनुसार, ब्लैक कॉफी के अंददर प्रोटीन, ऊर्जा, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस, सोडियम, जिंक, विटामिन ई, विटामिन बी6, विटामिन के आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकते हैं

ब्लैक कॉफी में क्लोरोजेनिक एसिड नामक एक पदार्थ होता है, क्लोरोजेनिक एसिड की मौजूदगी रात के खाने के बाद ग्लूकोज के निर्माण में देरी करती है. लिहाजा नई वसा कोशिकाओं का निर्माण कम हो जाता है, इस वजह से शरीर में कम कैलोरी होती है.

ब्लैक कॉफी में पाया जाने वाले कॉम्पोनेंट कैफीन शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाता है. कैफीन एक प्राकृतिक उत्तेजक है, जो मस्तिष्क और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को सक्रिय और केंद्रित रहने में मदद करता है.

About News Room lko

Check Also

तो इन लोगों को सबसे ज्यादा काटते हैं मच्छर, बदबू और गर्मी हैं मच्छरो को अट्रैक्ट करने की असली वजह

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें बारिश का मौसम चल रहा हैं। इस सीजन ...