Breaking News

जासूसी गुब्बारे की वजह से अमेरिका-चीन में बढ़ा तनाव, बिगड़ सकते हालात

एक जासूसी गुब्बारे की वजह से दुनिया के दो सबसे ताकतवर देश आमने-सामने आ गए हैं. अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन ने कहा कि अमेरिकी सरकार ने एक बहुत ऊंचाई वाले जासूसी गुब्बारे का पता लगाया है.

जिसके बाद अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी जे. ब्लिंकेन ने अपना चीन दौरा रद्द कर दिया है. लैटिन अमेरिका के ऊपर से चीनी निगरानी गुब्बारे के गुजरने की खबरें पेंटागन द्वारा मोंटाना में एक चीनी निगरानी गुब्बारे को अमेरिकी क्षेत्र के भीतर उड़ते देखे जाने की जानकारी देने के एक दिन बाद सामने आई हैं.

रूखे और बेजान बालो से छूटकारा पाने के लिए करे ये उपाय

जासूसी गुब्बारे

ब्लिंकन ने शुक्रवार को कहा कि उनका पहला काम यह सुनिश्चित करना है कि चीनी गुब्बारे को जल्द से जल्द अमेरिकी हवाई क्षेत्र से बाहर किया जाए. इस बीच, पेंटागन ने कहा कि बड़ी संख्या में पेलोड से लैस तीन बसों जितना बड़ा चीनी गुब्बारा संभवत: अगले कुछ दिनों तक अमेरिकी आसमान में रहेगा और इसमें व्यापक निगरानी करने की क्षमता है, ये हमारी चिंता का विषय है.

ब्लिंकन ने ये  भी कहा,  ‘मेरा हमेशा से मानना रहा है कि संवाद के माध्यम खुले रखना  जरूरी है. वास्तव में, यह घटना इसकी महत्ता को दर्शाती है और इसलिए हम इसे बरकरार रखेंगे.’

अमेरिकी आसमान में चीनी गुब्बारा दिखने के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने प्रतिक्रिया स्वरूप अपनी बीजिंग यात्रा स्थगित कर दी. उन्होंने यह फैसला चीन के इस दावे के बावजूद लिया कि गुब्बारा एक मौसम अनुसंधान उपग्रह है, जो दिशा भटक गया है और उसका (बीजिंग का) ‘किसी भी संप्रभु देश के क्षेत्राधिकार तथा वायु क्षेत्र का उल्लंघन करने का कोई इरादा नहीं है. इस बैलून कांड के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है.

 

About News Room lko

Check Also

प्रभु श्रीराम से जुड़ी सभी स्थलों की जानकारी रखनी होगीः प्रो प्रतिभा गोयल

• अयोध्या केवल शहर ही नही बल्कि भावनाओं का शहरः नगर आयुक्त संतोष कुमार • ...