Breaking News

गर्भावस्था के दौरान इन सब्जियों का सेवन करने से माँ व शिशु रहेंगे स्वस्थ, जानिये इसके फायदे

ताजी सब्जियों में कई तरह के विटामिन्स ,मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर के लिए बेहद जरूरी होते हैं कच्ची सब्जियों के सेवन से कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है जैसे की डायबिटीज, कैंसर, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा आदि।

एक्सपर्ट्स के अनुसार कच्ची सब्जियों में शरीर को पोषण देने वाले सभी जरूरी पोषक तत्व होते है इनमे फाइबर काफी मात्रा में होता है फाइबर की वजह से कच्ची सब्जिया खाने से पेट भी जल्दी भर जाता है और इसकी वजह से आप ओवरईटिंग से भी बच जाते है।

खीरा, ककड़ी, गाजर, पत्तागोभी, टमाटर, प्याज, लहसुन, अदरक, पालक, गोभी आदि सभी सब्जियों को अच्छी तरह धोकर और काटकर मिलाये हो सके जहा तक इन सब्जियों को बिना नमक के ही खाये ज्यादा गहरे रंग की सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट्स ज्यादा होते है इन सब्जियों का टेस्ट तो खराब होता है।

लेकिन ये सब्जियाँ सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है जैसे- करेला, चुकंदर, शिमला मिर्च आदि मगर एक्सपर्ट्स की मानें तो सब्जियां जितने ज्यादा गहरे रंग की होंगी, उनमें उतने ही ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं ह्री सब्जियों में फॉलेट, कैल्शियम, आयरन आदि तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं।

गर्भावस्था के दौरान इनका सेवन मां और होने वाले शिशु दोनों के लिए फायदेमंद होता है इसलिए आपने खाने में रोज हरी सब्जियों को शामिल करे पीले रंग के सभी सब्जियों और फलों में भरपूर विटामिन सी होता है इनमें कैरोटिनॉयड्स और विटामिन ए की मात्रा भी भरपूर होती है वही बैंगनी रंग की सब्जियों में एंथोक्यानिन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो बैक्टीरिया और संक्रमण को रोकता है।

About News Room lko

Check Also

मलेरिया के लक्षण और कारण, जानिए इस रोग से बचाव के तरीके

आज यानी 25 अप्रैल को वैश्विक स्तर पर मलेरिया दिवस मनाया जाता है। हर साल ...