Breaking News

दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके, हरियाणा के फरीदाबाद में था केंद्र

दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. भूकंप के झटकों की वजह से धरती काफी देर तक हिलती रही. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, भूकंप की तीव्रता 3.1 मापी गई है, जबकि केंद्र हरियाणा के फरीदाबाद में जमीन के 10 किलोमीटर नीचे बताया गया है.

बता दें कि पिछले 15 दिन में यह दूसरी बार है जब भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. इससे पहले 3 अक्टूबर को दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में झटके महसूस किए गए थे. तब भूकंप की तीव्रता 6 से अधिक मापी गई थी और केंद्र नेपाल बताया गया था. नेपाल में एक के बाद एक चार झटके महसूस किए गए थे.
3 अक्टूबर को नेपाल में महसूस हुए थे चार झटके

पहले झटका 2:25 बजे आया था तब भूकंप की तीव्रता 4.6 थी, इसके बाद 2:51 बजे दूसरा झटका आया था तब तीव्रता 6.2 मापी गई थी. तीसरा झटका 3:06 बजे आया था जिसकी तीव्रता 3.6 थी. इसके ठीक 13 मिनट बाद चौथा झटका आया था जिसकी तीव्रता 3.1 महसूस की गई थी.

रविवार को अफगानिस्तान में भी हिली धरती

दूसरी ओर रविवार को पश्चिमी अफगानिस्तान में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. करीब एक सप्ताह पहले भी अफगानिस्तान के इसी हिस्से में भूकंप के तेज झटकों की वजह से हजारों लोगों की मौत हो गई थी और कई गांव पूरी तरह से तबाह हो गए थे.

अफगानिस्तान में हेरात रहा भूकंप का केंद्र

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के मुताबिक, अफगानिस्तान में रविवार को आए भूकंप का केंद्र हेरात से करीब 34 किलोमीटर दूर और सतह से 8 किलोमीटर गहराई में था. हेरात में भूकंप की वजह से अब तक एक व्यक्ति की मौत होने और करीब 150 लोगों के घायल होने की सूचना है. भूकंप प्रभावित कई और इलाकों में राहत व बचाव कार्य जारी है.

About News Desk (P)

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...