Breaking News

कद्दू खाने से मिलता है बड़ा फायदा , जानिए कैसे…

अगर आप प्रेग्नेंट हैं और कद्दू की सब्जी का नाम सुनकर नाक-मुंह बनाती हैं तो ये खबर पढ़ने के बाद आप यकीनन ऐसा नहीं कर पाएंगी। जी हां, गर्भवती महिलाओं को कंसीव करने से पहले से लेकर डिलीवरी के बाद ब्रेस्टफीडिंग करवाने तक अपने आहार का खास ख्याल रखना होता है।

ऐसा इसलिए क्योंकि मां की डाइट पर ही बच्चे का विकास और स्वास्थ्य निर्भर करता है। लेकिन कई बार खाने की थाली में कुछ ऐसी सब्जियां शामिल होती हैं, जो सेहत के लिहाज से बेहद फायदेमंद होती हैं लेकिन महिलाएं उन्हें खाना पसंद नहीं करती हैं। ऐसी ही सब्जी कद्दू भी है। कद्दू में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, फाइबर जैसे कई जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो मां और बच्चे दोनों की सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं आखिर कद्दू खाने से गर्भवती महिलाओं को मिलते हैं क्या फायदे और क्या है इसे खाने का सही तरीका।

प्रेग्नेंसी में कद्दू खाने के फायदे –

अच्छी नींद-
गर्भावस्था के दौरान कई महिलाओं को नींद न आने की भी दिक्कत होती है। ऐसे में सोने से पहले कद्दू के बीज खाने से अच्छी नींद लेने में मदद मिल सकती है।

दिल को रखें हेल्दी-
कद्दू में मौजूद पोटेशियम प्रेग्नेंट महिलाओं के ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद करता है। जिसकी वजह से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी दूर रहता है।

कब्ज की समस्या से छुटकारा-
प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाएं अक्सर कब्ज की शिकायत करती हैं। ऐसे में कद्दू का सेवन उनके लिए फायदेमंद हो सकता है। कद्दू में मौजूद फाइबर कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद करता है।

स्ट्रांग इम्यूनिटी
प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव होते हैं, जिसकी वजह से कई बार उनकी इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है। ऐसे में कद्दू का सेवन प्रेग्नेंट महिलाओं की इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने में मदद कर सकता है।

About News Room lko

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...