Breaking News

गर्मियों में सत्तू के लड्डू खाने से मिलते है बड़े लाभ , दूर होती है ये परेशानी

समर सीजन आते ही मार्केट में सत्तू की डिमांड बढ़ने लगती है. सत्तू एक ऐसा फूड आइटम है जोकि फाइबर की अच्छी मात्रा से भरपूर होता है. इसके साथ ही इसकी तासीर भी ठंडी होती है.

इसलिए आमतौर पर गर्मियों में सत्तू का मीठा शरबत खूब बनाकर पीया जाता है. लेकिन क्या कभी आपने सत्तू के लड्डू बनाकर खाए हैं? अगर नहीं तो आज हम आपके लिए सत्तू के लड्डू बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं. सत्तू सत्तू के लड्डू खाना से आपका पेट भी लंबे समय तक भरा रहता है. इसके साथ ही इससे आपको इंस्टेंट एनर्जी का एहसास होता है.

सत्तू के लड्डू कैसे बनाएं? 
सत्तू के लड्डू बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कढ़ाई लें. फिर आप इसमें घी डालकर अच्छी तरह से पिघलाएं. इसके बाद आप सत्तू को कढ़़ाई में डालें और धीमी आंच पर सुनहरा होने तक भून लें.  फिर जब इसमें से महक आने लगे तो आप गैस को बंद कर दें.  इसके बाद आप सत्तू को ठंडा होने के लिए अलग रख दें. फिर आप सारे ड्राई फ्रूट को काट कर फ्राई कर लें. इसके बाद आप सत्तू में ड्राई फ्रूट्स, पिसी हुई चीनी और इलायची पाउडर डालें. फिर आप इन सारी चीजों को अच्छी तरह से मिलाकर लड्डू बना लें. अब आपके हेल्दी और टेस्टी सत्तू के लड्डू बनकर तैयार हो चुका है.

सत्तू के लड्डू बनाने की आवश्यक सामग्री-

200 ग्राम सत्तू
150 ग्राम गुड़ या पिसी चीनी
100 ग्राम घी
एक चम्मच इलायची पाउडर
ड्राई फ्रूट्स 3-4 चम्मच

 

About News Room lko

Check Also

इन तरीकों से अपनी त्वचा के मुताबिक करें सही सनस्क्रीन का चयन, तेज धूप और गर्मी का नहीं होगा असर

सूरज की हानिकारक किरणों ने धरती तप रही है। तेज गर्मी के साथ लू ने ...