Breaking News

Jet Airways के पूर्व चेयरमैन नरेश गोयल के घर पर ईडी का छापा, हिरासत में लिया

दिवालिया हो चुकी एविएशन कंपनी Jet Airways के पूर्व चेयरमैन नरेश गोयल पर प्रवर्तन निदेशायल (ईडी) का शिकंजा कसता जा रहा है। गोयल के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का केस भी दर्ज कर लिया गया है। सूत्रों के मुताबिक घंटों पूछताछ के बाद प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार देर रात उन्हें हिसासत में ले लिया।

नरेश गोयल के खिलाफ बुधवार को ईडी ने मनी लांड्रिंग का नया मामला दर्ज करते हुए पूरा दिन पूछताछ की और देर रात उनके आवास पर जाकर सर्च अभियान चलाया। बताया जा रहा है कि आज ईडी की टीम उनसे और पूछताछ कर सकती है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने यह कार्रवाई मनी लांड्रिंग निरोधक कानून (पीएमएलए) के तहत की है, जिसमें गोयल और जेट एयरवेज पर आपराधिक आरोप दर्ज किए गए हैं।

एक ईडी अधिकारी ने बताया कि इससे पहले गोयल के खिलाफ विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के तहत जांच की जा रही थी, जिसमें उन पर मनी लांड्रिंग के मुकाबले हल्के आरोप थे। अधिकारी ने बताया कि गोयल को बुधवार सुबह समन भेजकर ईडी ऑफिस तलब किया गया था, जहां उनसे देर शाम तक पूछताछ की गई।

देर रात एजेंसी के अधिकारी उन्हें साथ लेकर उनके आवास पर गए, जहां विभिन्न कागजातों की तलाश की गई। जेट एयरवेज के खिलाफ पिछले साल जुलाई में कॉरपोरेमेट मामलों के मंत्रालय के आदेश पर धोखाधड़ी की जांच चालू की गई थी।

बता दें कि इससे पहले ईडी ने उनकी पत्नी और बेटे से भी दो-तीन बार पूछताछ की है। सूत्रों के मुताबिक ईडी इस पूरे मामले में 19 निजी फर्म से जुड़े संदिग्ध लेनदेन के मामले को देख रही है। इन फर्मों में से 14 भारत में मौजूद हैं जबकि 5 विदेश में हैं।

बता दें कि जेट एयरवेज नकदी संकट के बाद 17 अप्रैल से परिचालन से बाहर है। ईडी की टीम को जुलाई में जांच के दौरान कंपनी के फंड को इधर-उधर करने समेत व्यापक स्तर पर अनियमितता का पता चला था। वहीं फाउंडर नरेश गोयल ने मार्च में कंपनी के चेयरमैन का पद छोड़ दिया था। कंपनी फिलहाल दिवाला और ऋणशोधन अक्षमता संहिता की प्रक्रिया से गुजर रही है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

शुरुआती झटकों के बाद बाजार में हरियाली लौटी; सेंसेक्स 486 अंक चढ़ा, निफ्टी 22550 के पार

घरेलू शेयर बाजार में गुरुवार को शुरुआती झटकों के बाजवूद दमदार क्लोजिंग हुई। लगातार पांचवें ...