Breaking News

भारतीय महिलाओं ने रचा इतिहास, पहली बार विश्व कप के फाइनल में पहुंचीं टीम इंडिया

भारत और इंग्लैंड के बीच आईसीसी टी20 महिला वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल मैच आज बारिश की वजह से रद्द हो गया। इसके साथ ही भारतीय टीम टूर्नमेंट के फाइनल में पहुंच गई है। गुरुवार को भारतीय महिला क्रिकेट टीम सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) पर होने वाले आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप के पहले सेमीफाइनल में इंग्लैंड से भिड़ने के लिए तैयार थी, लेकिन बारिश के कारण मैच को रद्द कर दिया गया।

इसी के साथ टीम इंडिया को अपने ग्रुप के प्वाइंट टेबल में टॉप पर रहने का फायदा मिला और वह इतिहास रचते हुए पहली बार फाइनल में पहुंचने में कामयाब रही। अब उसका फाइनल मुकाबला दूसरे सेमीफाइनल की विजेता से 8 मार्च को मेलबर्न में होगा।

बता दें कि आईसीसी के नियमों के मुताबिक मैच में निर्णय के लिए 10-10 ओवर के मैच का होना अनिवार्य था, लेकिन बारिश के रुकने के आसार नहीं दिखने पर आईसीसी ने सेमीफाइनल मुकाबले को रद्द कर दिया। साथ ही टीम इंडिया के फाइनल में पहुंचने की घोषणा भी कर दी।

गौरतलब है कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) के सीईओ केविन रॉबर्ट्स ने बताया कि इस क्रिकेट असोसिएशन ने आईसीसी से गुहार लगाई थी कि सेमीफाइनल के लिए रिजर्व डे रखा जाए लेकिन आईसीसी ने टूर्नमेंट की प्लेइंग कंडीशंस में किसी तरह के बदलाव से इनकार कर दिया। ऐसे में कोई रिजर्व डे नहीं रखा गया है।

नियमों के मुताबिक, अगर सेमीफाइनल मैच बारिश की वजह से रद्द होता है या फिर मुकाबले की दोनों टीम कम से कम 10-10 ओवर नहीं खेल पाती हैं तो अपने-अपने ग्रुप की टॉप टीम को फाइनल का टिकट मिल जाएगा। इसी अनुसार भारत ने फाइनल के लिए क्वॉलिफाइ किया। दरअसल, टीम इंडिया 8 अंकों के साथ ग्रुप ए में टॉप पर था, जबकि साउथ अफ्रीका 7 अंकों के साथ ग्रुप बी में पहले स्थान पर है।

भारतीय टीम का सेमीफाइनल तक का सफर शानदार रहा और उसने ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, न्यूजीलैंड और श्रीलंका को मात दी। वह इस टूर्नमेंट की एकमात्र टीम है जिसने ग्रुप स्तर पर अपना कोई मैच नहीं गंवाया।

About Aditya Jaiswal

Check Also

हम्पी महिला कैंडिडेट्स शतरंज में दूसरे स्थान पर रहीं, टाईब्रेकर में चीनी खिलाड़ी को हराया

भारतीय ग्रैंडमास्टर कोनेरू हम्पी ने संयुक्त रूप से शीर्ष पर काबिज चीन की टी लेइ ...