Breaking News

शिल्पकारों पर दिखेगा आरजी कर घटना का असर, बांग्लादेश हिंसा का प्रभाव कुम्हार टुली के बाजार में दिखा

कोलकाता:देखिए, यह कहना कि आरजी कर मेडिकल कॉलेज की घटना का असर शिल्पकारों पर नहीं पड़ा गलत होगा। खास कर बड़ी मूर्तियों पर इसका असर पड़ा है। कहीं-कहीं 20 से 30 प्रतिशत तक इसका असर देखने को मिल रहा है। भले ही मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने लोगों से उत्सव में लौटने का आह्वान किया लेकिन ने जो घटना घटी है, उससे बंगाल में के लोगों का मन में वह उत्साह नहीं है, जिनता कि पिछले वर्षों में इस समय देखने को मिलता था। यह बात से खास बातचीत में कुमार टुली मृतशिल्प संस्कृति समिति के कोषाध्यक्ष सुजीत कुमार पॉल ने कही। हालांकि उन्होंने कहा, विदेश में जो मूर्तियां जाती थीं, वह जुलाई तक सारी जा चुकी हैं।

मां के गहनों और सजावट सामान के विक्रेता संजय पाल कहते हैं, बांग्लादेश में जो उथल-पुथल हुआ का असर सजावटी सामान के बाजार में दिखने को मिल रहा है। उल्लेखनीय है कि पूरी दुनिया में कोलकाता का दुर्गापूजा प्रसिद्ध है। यहां पर करीब 200 साल पुरानी एक एक बस्ती है कुमार टुली , जहां से देश और दुनिया की करीब 80 प्रतिशत से अधिक मां दुर्गा प्रतिमाओं की आपूर्ति होती है।

बड़े पडालों में दिख रहा है ज्यादा असर, मूर्तियां हुईं छोटी सुजीत ने कहा, काफी बुकिंग तो जुलाई में ही हो जाती हैं। नौ अगस्त के बाद बड़ी मूर्तियों की बुकिंग कम हुई हैं। क्योंकि लोगों के मन में एक तरह का गुस्सा है। वे मन से खुश नहीं है। इसका असर जो बड़े-बड़े पंडाला लगते थे उन पर पड़ेगा। प्रायोजकों ने हाथ पीछे खींच लिए हैं। इसलिए जो पंडाल पिछले वर्षों में 40 लाख तक के बनते थे, इस बर वह 15 से 20 लाख तक में सिमट रहे हैं।

साथ ही इस बार बड़ी मूर्तियां कम हो देखने को मिलेंगी, क्योंकि बुकिंग में मूर्तियों की साइज छोटी करके बनाने को कहा जा रहा है। इस कारण शिल्पकारों पर इसका असर सीधे तौर पर देखने को मिल रहा है। हालांकि, हम खुद भी चाहते हैं कि पीड़िता को न्याय मिले। इसलिए कुम्हार टुली के शिल्पकारों ने पीड़िता के न्याय के लिए रैली भी निकाली। लेकिन विदेशों से जो ऑर्डर मिले थे, वह जुलाई तक भेजे जा चुके हैं।

बांग्लादेशः 30 प्रतिशत से घटकर पांच प्रतिशत रह गया
कुमार टुली में ही मां के हार, श्रृंगार और सजावटी सामान के विक्रेता संजय पाल कहते हैं, इस बार मार दो तरफ से पड़ रही है। आरजी कर के कारण लोगों में गुस्सा है, लोगों में इस बार मायुसी है। बाजार में इतनी रौनक नहीं है। इसके साथ ही बांग्लादेश में पिछले दिनों जो सत्ता परिवर्तन हुई, उसका असर भी कुम्हार टुली के सजावटी बाजार में देखने को मिल रहा है। उन्होंने कहा, अगर पिछले वर्षों में बांग्लादेश के साथ 30 प्रतिशत का विजनेस होता था तो इस बार वह घटकर 5 प्रतिशत से भी कम रह गया। क्योंकि बांग्लादेश में मां दुर्गा और अन्य भगवानों के लिए सजावटी सामान यहीं से जाता था। लेकिन इस बार न के बराबर है।

About News Desk (P)

Check Also

सुप्रीम कोर्ट ने एक अक्तूबर तक बुलडोजर कार्रवाई पर लगाई रोक, अखिलेश ने फैसले का किया स्वागत

लखनऊ। सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को बड़ा आदेश दिया है। सर्वोच्च न्यायालय ने पूरे देश ...