Breaking News

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस : खुन खुनजी गर्ल्स पीजी कॉलेज में दो दिवसीय योग प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

लखनऊ। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2023 के अवसर पर महाविद्यालय खुन खुनजी गर्ल्स पीजी कॉलेज में (20 जून तथा 21 जून) उत्तर प्रदेश ओलंपिक एसोसिएशन एवं लखनऊ योग स्पोर्ट्स के संयुक्त तत्वावधान में दो दिवसीय योग प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस : खुन खुनजी गर्ल्स पीजी कॉलेज में दो दिवसीय योग प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में एके सक्सेना जनरल सेक्रेटरी (UPNOA) तथा शिविर अतिथि के रूप में साधना पांडे (मंत्री महिला मोर्चा बीजेपी) एवं राघवेंद्र मिश्रा (सचिव लखनऊ पिट्ठू एसोसिएशन) उपस्थित रहे। योग शिविर मे संस्कृति पांडे ने योगाचार्य की भूमिका का निर्वहन करते हुए योगाभ्यास करवाया।

👉भारतीय संस्कृति की महत्वपूर्ण धरोहर है योग : डॉ दिनेश शर्मा

शिविर के प्रथम दिन छात्राओं द्वारा योगाभ्यास के साथ योग के प्राचीन इतिहास, वर्तमान जीवन शैली में योग की उपयोगिता जैसे विषय पर बृहद परिचर्चा भी की गई। शिविर के दूसरे भी छात्राओं को योगाभ्यास करवाया गया एवं ‘योग के महत्व ‘विषय पर निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस : खुन खुनजी गर्ल्स पीजी कॉलेज में दो दिवसीय योग प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

योगाचार्य संस्कृति पांडे द्वारा छात्राओं को दोनों दिन सूर्य नमस्कार, सर्वांगासन, चक्रासन, भुजासन, पश्चिमोत्तानासन, अनुलोम-विलोम आदि विभिन्न योग आसनों का अभ्यास कराते हुए उनके महत्व से भी परिचित कराया गया। दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर के अंतिम दिन प्रतिभागी छात्राओं को प्रमाण पत्र का भी वितरण किया गया।

👉अंतरराष्ट्रीय योग दिवस : गोरखनाथ मंदिर में सीएम योगी ने किया योग, कहा विरासत पर करें गौरव

कार्यक्रम का संचालन राष्ट्रीय सेवा योजना की कार्यक्रम अधिकारी डॉ अनामिका सिंह राठौर द्वारा किया गया। दो दिवसीय योग प्रशिक्षण शिविर का सफल आयोजन महाविद्यालय की प्राचार्या प्रोफेसर अंशु केडिया के नेतृत्व में संपन्न हुआ।

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...