Breaking News

शहरों में अच्छा वातावरण, स्वच्छ एवं स्वस्थ नगरीय जीवन मिले इसके लिए हो रहे प्रयास- एके शर्मा

• नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने मकदूमपुर-मलेशिया मऊ के कूड़ा स्थल को साफ कर किए गए सुंदरीकरण कार्य का निरीक्षण किया।

• उपस्थित जनसमूह से यहां पर दोबारा कूड़ा न फेंकने की अपील की।

• नगरों के सुशोभन की प्रक्रिया को प्रदान करना है स्थाई स्वरूप।

• शहरवासी समय से अपने घरों से कूड़ा निकाल कर कूड़ा गाड़ी को दें।

लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने कहां की प्रदेश का वातावरण अच्छा हो, लोगों को स्वच्छ एवं स्वस्थ नगरीय जीवन मिले, इसके लिए प्रदेश सरकार गंभीरता से प्रयास कर रही है। प्रदेश के सभी निकायों से कूड़ा स्थलों एवं गंदगी के ढेर को समाप्त किया जा रहा है। विगत 75 घंटों के अभियान में ऐसे कूड़ा स्थलों को हटाने का ऐतिहासिक कार्य किए गए और नागरिकों को गंदगी से मुक्ति मिली है।

नगर विकास मंत्री एके शर्मा सायं 7:30 बजे लखनऊ के मखदूमपुर मलेशिया मऊ गांव में साफ किए गए, कूड़ा स्थल के सुंदरीकरण के कार्य का निरीक्षण किया। इस दौरान नगर आयुक्त ने उन्हें बताया कि यह क्षेत्र अभी नगर निगम की सीमा में शामिल हुआ है और यह लखनऊ नगर निगम का अंतिम छोर भी है, जहां पर जाकर सफाई का कार्य किया गया है।

एके शर्मा ने सभी निकाय अधिकारियों से कहा है कि सफाई का कार्य एवं कूड़ा स्थलों व गंदगी को हटाने का कार्य अभी समाप्त नहीं हुआ है। इसे निरंतर बनाए रखना है, जिससे कि शहरी जीवन एवं वातावरण में अमूल चूल परिवर्तन हो सके। उन्होंने कहा कि सभी निकाय अपने यहां के चौराहों का सुंदरीकरण कराए, जेब्रा क्रॉसिंग एवं डिवाइडर की पेंटिंग कराए, चौराहों से अवैध होर्डिंग,बैनर को भी शीघ्र हटाया जाए। स्थानीय लोगों ने बताया कि इस स्थान पर बहुत गंदगी रहती थी। यहां पर सांस लेना और यहां से निकलना मुश्किल होता था। कहा कि यह स्थान दुबारा कूड़ा स्थल के रूप में परिवर्तित न हो, इसके लिए स्थानीय लोगों कोभी प्रयास करने होंगे। इस पर स्थानीय निवासी राजेश यादव ने साफ सफाई व्यवस्था को बनाए रखने की जिम्मेदारी ली।

जनादेश का सम्मान, जहां परिणाम हमारी अपेक्षा के अनुरूप नहीं आए वहां आगे के लिए योजना बनाएंगे- भूपेन्द्र सिंह चौधरी

मंत्री ने कहा कि हमारे सफाई कर्मी प्रातः 5:00 बजे से उठकर शहर के वातावरण को साफ सुथरा बनाने का प्रयास करते हैं। इसमें सभी शहरवासियों का भी सहयोग जरूरी है। उन्होंने शहरवासियों से भी अपील की है कि साफ सफाई में अपना सहयोग प्रदान करें। अपने घरों से समय से कूड़ा निकाले और इधर उधर न फेंके। कूड़े को कूड़ादान में डाले या #कूड़ा गाड़ी को उपलब्ध कराए। उन्होंने यहां पर कराए गए सुंदरीकरण की प्रशंसा की और सफाई कर्मियों के साथ सेल्फी प्वाइंट में शेल्फी खिंचवाई। उन्होंने यहां पर रोपे गए पौधो के देखभाल करने के भी निर्देश दिए।

महापौर संयुक्ता भाटिया ने कहा की प्रदेश का नगरीय परिवेश मंत्री के नेतृत्व में आगे बढ़ रहा है और नगरों का तेजी से विकास हो रहा है। अभी लखनऊ शहर को #स्वच्छ_वायु के लिए देशभर में प्रथम पुरुस्कार से पुरस्कृत किया गया। उन्होंने कहा कि यहां के 142 कूड़ा स्थलों को भी साफ कर दिया गया है। यह अंतिम कूड़ा स्थल था, जिसे साफ किया गया है।अब यहां पर कोई दुबारा कूड़ा न डाले इसकी जिम्मेदारी यहां के लोगो को लेनी होगी। यहां के सभी लोगो को इसकी चिंता करनी होगी। सभी के सहभागिता से ही शहरों को भव्य व स्वच्छ बनाया जा सकता है।

गुंडे-बदमाशों को दिया काम तो कम्पनियों की खैर नहीं: स्वतंत्र देव सिंह

नगर आयुक्त लखनऊ इंद्रजीत सिंह ने बताया कि लखनऊ नगर निगम के चिन्हित सभी 142 GVPs कूड़ा स्थलों को समाप्त कर दिया गया है। ऐसे स्थानों को विभिन्न रूपों में विकासित किया गया है। अभी भी जो भी कूड़ा स्थल दिखाई देंगे, उन्हें समाप्त किया जाएगा। इस दौरान अपर नगर आयुक्त, विभाग के अन्य अधिकारी, कर्मचारी ,सफाई कर्मी तथा स्थानीय निवासी उपस्थित थे।

About Samar Saleel

Check Also

लखनऊ में घर खरीदने का सपना देख रहे हैं… एलडीए देगा कुछ अच्छे विकल्प, 12 प्रतिशत दाम घटेंगे

लखनऊ:  अगर आप राजधानी लखनऊ में आशियाने का सपना देख रहे हैं, तो एलडीए कुछ ...