Breaking News

चुनाव आयोग ने ओडिशा में चुनाव से पहले राजनीतिक दलों और अफसरों से की चर्चा, सीईसी भी हुए शामिल

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के नेतृत्व में आयोग के एक प्रतिनिधिमंडल ने शुक्रवारको ओडिशा में चुनाव तैयारियों का जायजा लिया। प्रतिनिधिमंडल ने इस दौरान विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों, जिला कलेक्टरों और अधिकारियों के साथ बैठक की। इस बैठक के दौरान आयोग ने राष्ट्रीय और क्षेत्रीय दलों के प्रतिनिधियों से विचार और उनकी चिंताएं पूछीं। बैठक में मुख्य ध्यान चुनाव आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) को बनाए रखने और एक सुचारू चुनावी प्रक्रिया सुनिश्चित करने दिया गया। अधिकारियों ने बताया कि प्रत्येक पार्टी को आयोग के समक्ष अपने दृष्टिकोण और चिंताओं को प्रस्तुत करने का पर्याप्त अवसर दिया गया।

ओडिशा विधानसभा चुनाव पर मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि 50 फीसदी मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की सुविधा होगी। उन्होंने बताया कि 37809 मतदान केंद्रों में से 22,685 मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था होगी। दिव्यांगों, युवाओं और महिलाओं पर विशेष ध्यान दिया जाएगा और इसके लिए 300 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे। ये मतदान केंद्र दिव्यांग द्वारा ही प्रबंधित किए जाएंगे।

बैठक के बाद बीजद के राष्ट्रीय प्रवक्ता संतरूप मिश्रा ने संवाददाताओं से कहा कि उन्होंने चुनाव आयोग से अनुरोध किया है कि लोकसभा और राज्य चुनावों से पहले विपक्षी दलों की शिकायतों पर कोई भी निर्णय लेने से पहले वह उनके पक्ष पर विचार करे। पार्टी ने चुनाव आयोग से आदर्श आचार संहिता लागू होने से पहले चल रही कल्याणकारी योजनाओं और परियोजनाओं को परेशानी मुक्त होकर लागू करने देने का आग्रह किया। बैठक में शामिल हुए भाजपा नेता पूर्ण चंद्र मलिक ने चुनाव के दौरान बीजद द्वारा कथित बूथ धांधली की उनकी शिकायतों के समाधान के लिए आयोग को एक याचिका सौंपी।

कांग्रेस नेता शिवानंद रे ने स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनाव के महत्व पर जोर दिया और आयोग से काले धन के प्रवाह को रोकने के लिए उपाय करने का आग्रह किया। उन्होंने चुनावी बॉन्ड पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को सख्ती से लागू करने का भी आह्वान किया। रे ने दावा किया कि बिना किसी नोटिस के मतदाता सूची से कई लोगों के नाम हटा दिए गए थे, जिसे उन्होंने अन्यायपूर्ण माना। उन्होंने आयोग से इस मुद्दे का तत्काल समाधान करने का अनुरोध किया।

आयोग ने राज्य में चुनाव प्रबंधन के लिए जिम्मेदार जिला कलेक्टरों-सह-जिला चुनाव अधिकारियों और अन्य अधिकारियों के साथ विस्तृत विचार-विमर्श भी किया। बैठक में मुख्य चुनाव आयुक्त के अलावा चुनाव आयुक्त अरुण गोयल, वरिष्ठ उप चुनाव आयुक्त धर्मेंद्र शर्मा और वरिष्ठ उप चुनाव आयुक्त नितेश कुमार व्यास शामिल हुए। ओडिशा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी निकुंज बिहारी ढल और अतिरिक्त सीईओ एन थिरुमाला नाइक भी इस मौके पर मौजूद थे।

About News Desk (P)

Check Also

शुरुआती झटकों के बाद बाजार में हरियाली लौटी; सेंसेक्स 486 अंक चढ़ा, निफ्टी 22550 के पार

घरेलू शेयर बाजार में गुरुवार को शुरुआती झटकों के बाजवूद दमदार क्लोजिंग हुई। लगातार पांचवें ...