Breaking News

यदि आप भी लेनदेन के लिए करते हैं SBI के क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल तो आपके लिए आई ये बुरी खबर!

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के क्रेडिट कार्ड ग्राहकों के लिए एक बुरी खबर है। बैंक ने कहा है कि वह अपने क्रेडिट कार्ड से किए गए सभी ईएमआई लेनदेन पर प्रोसेसिंग चार्ज के साथ-साथ टैक्स भी वसूल करेगा।

नया नियम 1 दिसंबर, 2021 से लागू होगा। बैंक इस प्रोसेसिंग चार्ज को रिटेल आउटलेट के साथ-साथ अमेजन, फ्लिपकार्ट और मिंत्रा जैसी ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर की गयी सभी ईएमआई लेनदेन पर भी चार्ज करेगा।

कई बार कई मर्चेंट बैंक को ब्याज देकर ईएमआई लेनदेन पर छूट देते हैं। ये ऑफर उन ग्राहकों को ‘शून्य ब्याज’ के रूप में मिलता है, जिन्होंने कुछ खरीदा है। इस मामले में भी 1 दिसंबर से एसबीआई क्रेडिट कार्ड धारकों को 99 रुपये की प्रोसेसिंग फीस देनी होगी।

1 दिसंबर से पहले किए गए लेन-देन के लिए, लेकिन जिनकी ईएमआई इस तारीख के बाद शुरू होगी, बैंक कोई प्रोसेसिंग शुल्क नहीं लेगा क्योंकि उनके लिए पुराने नियम लागू होंगे। मर्चेंट ईएमआई में कंवर्टेड लेनदेन के लिए, कंपनी कोई भी रिवॉर्ड पॉइंट लागू नहीं करेगी।

मान लीजिए कि आप अपने एसबीआई क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके एक ई-कॉमर्स वेबसाइट, उदाहरण के लिए अमेजन से, बैंक की ईएमआई योजना के तहत एक मोबाइल फोन खरीदते हैं।

About News Room lko

Check Also

शुरुआती झटकों के बाद बाजार में हरियाली लौटी; सेंसेक्स 486 अंक चढ़ा, निफ्टी 22550 के पार

घरेलू शेयर बाजार में गुरुवार को शुरुआती झटकों के बाजवूद दमदार क्लोजिंग हुई। लगातार पांचवें ...