Breaking News

नैतिकता दिवस: लखनऊ विश्विद्यालय में व्यावसायिक प्रबंधन में पोस्टर निर्माण प्रतियोगिता

लखनऊ विश्विद्यालय के व्यापार प्रशासन विभाग मैं वैश्विक नैतिकता दिवस के अवसर पर, “व्यावसायिक प्रबंधन में नैतिक संघर्ष” विषय पर एक पोस्टर निर्माण प्रतियोगिता का आयोजन किया। कार्यक्रम कुलपति महोदय प्रो अलोक कुमार राय की देखरेख में आयोजित हुआ।

नैतिकता दिवस: लखनऊ विश्विद्यालय में व्यावसायिक प्रबंधन में पोस्टर निर्माण प्रतियोगिता

कार्यक्रम की संयोजक विभागाध्यक्ष प्रो संगीता साहू के मार्ग दर्शन और समन्वयक डॉ निमिषा कपूर, डॉ शिल्पी सिंह, और डॉ राम सिंह के सफल प्रयासों से आयोजित किया गया।
कार्यक्रम के शुरुआत में प्रो संगीता साहू ने कहा की “किसी व्यवसाय को चलाने में नैतिकता का पालन करना एक वास्तविक दुविधा हो सकती है। फिर भी हमें याद रखना चाहिए नैतिकता ही है जो हमें अलग बनाती है।

👉विश्व भर में भारत की गौरवमई सांस्कृतिक विरासत की एक पहचान है, जिसे बनाए रखना युवाओं की जिम्मेदारी: डॉ दिनेश शर्मा

कार्यक्रम में परिक्षकों में डॉ मुकुल श्रीवास्तव (विभागध्यक्ष-जर्नीलिस्म और मास कम्युनिकेशन), डॉ आकांक्षा सिंह (डिपार्टमेंट ऑफ़ एजुकेशन) और डॉ हिमांशु मोहन(डिपार्टमेंट ऑफ़ बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन शामिल रहे। इस प्रतियोगिता का उद्देश्य छात्रों को व्यावसायिक दुनिया में आत्मनिर्भरता और नैतिकता के मुद्दों पर विचार करने के लिए प्रेरित करना था। इस कार्यक्रम का महत्वपूर्ण उद्देश्य व्यक्तिगत जीवन में नैतिक शिक्षा का बढ़ावा देना रहा।

प्रतिभागी और प्रविष्टियां के अंतर्गत छात्रों ने विभिन्न व्यवसायिक सीनारियों में नैतिक संघर्ष को व्यक्त करने के लिए उत्साहपूर्वक हिस्सा लिया। उनके पोस्टर्स ने बिजनेस प्रबंधन में नैतिकता की अद्वितीयता को सुंदरता से प्रदर्शित किया। इसने विचारशीलता, रचनात्मकता और विचारों को साझा करने का एक माध्यम प्रदान किया। निर्धारण प्रक्रिया के तहत अनुभवी परिक्षकों द्वारा आयोजित निर्धारण प्रक्रिया में प्रतिभागीयों की रचनात्मकता, विषय सामर्थ्य, और नैतिक पहलुओं का मूल्यांकन किया गया। इस तरीके से हर पोस्टर को उच्चतम मानकों पर आधारित निर्णय दिया गया और विजेताओं का चयन किया।

👉प्रदेश के विकास का जो ग्राफ 2017 तक लगातार नीचे की तरफ जा रहा था वह ग्राफ अब तेजी से ऊपर की ओर बढ़ रहा है: सुरेश कुमार खन्ना

डॉ मुकुल श्रीवास्तव ने कहा कि “हमारी नई पीढ़ी हमारे समाज के प्रति कहीं अधिक नैतिकता दिखाती है। वे पुरानी पीढ़ी की तुलना में अधिक जिम्मेदार हैं। विभाग ने पहल की और एनईपी के अनुरूप इस दिन बहुत खूबसूरती से काम किया”। डॉ आकांक्षा सिंह ने कहा कि “उन स्थितियों में भी जहां लोग कुछ विषयों पर एक-दूसरे से असहमत हैं या जहां पक्षपातपूर्ण और राष्ट्रवादी भावनाएं हैं, वैश्विक नैतिकता दिवस एक-दूसरे को सुनने और दुनिया को एक बेहतर जगह बनाने के लिए सहयोगात्मक रूप से काम करने के तरीके प्रदान करने का प्रयास करता है”।

नैतिकता दिवस: लखनऊ विश्विद्यालय में व्यावसायिक प्रबंधन में पोस्टर निर्माण प्रतियोगिता

डॉ हिमांशु मोहन ने कहा कि “वैश्विक नैतिकता दिवस व्यक्तियों और संगठनों को इस विचार से जोड़ता है कि बेहतर भविष्य की कल्पना के लिए नैतिकता एक शक्तिशाली उपकरण है”।
प्रभाव और सीखें यह रही की, यह प्रतियोगिता ने हमारे विभाग में नैतिकता के महत्वपूर्ण मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किया और छात्रों को विचार करने, बहस करने और अपने विचारों को एक नए दृष्टिकोण से देखने के लिए प्रेरित किया। इसने विभिन्न स्तरों पर नैतिक नौकरियों में कैसे साहसपूर्वक निर्णय लेने हैं, उसकी महत्वपूर्णता को साझा किया।

👉BSNV PG: नेचुरल प्रोडक्ट बिषय पर व्याख्यान

इस प्रतियोगिता में प्रथम स्थान मानसी कानूजिया एवं अमृता सिंह एमकॉम एप्लाइड इकोनॉमिक्स थर्ड सेमेस्टर ने प्राप्त किया। दूसरे स्थान अपर्णा श्रीवास्तव, श्रेया आर्य एवं राजश्री गुप्ता बीए एनईपी फिफ्थ सेमेस्टर ने प्राप्त किया। तीसरा स्थान अनुष्का चौहान एवं पल्लवी सिंह एमकॉम एप्लाइड इकोनॉमिक्स तृतीय सेमेस्टर ने प्राप्त किया। निष्कर्ष में इस पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता ने हमारे विभाग को व्यावसायिक दुनिया में नैतिक संघर्ष के महत्वपूर्ण मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने का एक अद्वितीय और रंगीन माध्यम प्रदान किया।

About Samar Saleel

Check Also

कैम्पा कोला का नया कैंपेन लॉन्च, कोका कोला और पेप्सी को मिलेगी कड़ी टक्कर

• गर्मियों में कोक और पेप्सी को टक्कर देनें को तैयार है रिलायंस का कैम्पा ...