Breaking News

BSNV PG: नेचुरल प्रोडक्ट बिषय पर व्याख्यान

लखनऊ। बप्पा श्री नारायण वोकेशनल पीजी (BSNV PG) कॉलेज के केमिस्ट्री विभाग द्वारा नेचुरल प्रोडक्ट विषय पर एक व्याख्यान का आयोजन हुआ। जिसमें अतिथि विद्वान के रूप में लखनऊ विश्वविद्यालय के रसायन शास्त्र विभाग के पूर्व विभागाध्यक्ष प्रो अरुण सेठी द्वारा नेचुरल प्रोडक्ट स्टेरॉइड्स बिषय पर व्याख्यान दिया गया।

BSNV PG: नेचुरल प्रोडक्ट बिषय पर व्याख्यान

विभाग के सहायक आचार्य डा इंद्रेश कुमार शुक्ल ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी शिक्षकों एवं छात्रों को मुख्य वक्ता का परिचय कराया। विभाग के अध्यक्ष प्रो देवेंद्र कुमार गुप्ता ने प्रो सेठी को पुष्प गुच्छ और प्रो नरेंद्र कुमार अवस्थी ने मोमेंटो देकर स्वागत किया।

👉प्रदेश के विकास का जो ग्राफ 2017 तक लगातार नीचे की तरफ जा रहा था वह ग्राफ अब तेजी से ऊपर की ओर बढ़ रहा है: सुरेश कुमार खन्ना

BSNV PG: नेचुरल प्रोडक्ट बिषय पर व्याख्यान

प्रो सेठी ने बताया कि मानव शरीर में पांच प्रकार के हार्मोन्स मुख्य रूप से पाए जाते है, जिनका शरीर की क्रिया विधि को संतुलित करने में अलग अलग प्रकार से विशेष महत्व है ।
उन्होंने ने बताया कि कोलेस्ट्रॉल, स्टेरॉइड का बेसिक इकाई है, जो की सभी प्रकार के तेल, वसा, घी आदि में प्राकृतिक रूप से पाया जाता है।

BSNV PG: नेचुरल प्रोडक्ट बिषय पर व्याख्यान

साथ ही साथ उन्होंने बताया की हमारे शरीर की रक्त वाहिनियों के आंतरिक हिस्से में कोलेस्ट्रॉल के एकत्रित होने से ह्रदयाघात होने की संभावना रहती है। पित्त अम्ल जो की यकृत और अग्नाशय से स्त्रावित होते है, एक जीवाणु रोधी प्रकृति का स्टेरॉइड है।

👉खतरे में जो बाइडेन भी हैं; मिसाइल हमलों के बीच पहुंच रहे इजरायल, क्यों टेंशन में US समेत दुनिया

अन्य स्टेरॉइड्स जैसे प्रेग्नेंस, कार्टिको स्टेरॉइड्स भी हमारे शरीर में निर्मित होते है। कार्टिकों स्टेरॉइड्स से निर्मित दवाएं एंटी इंफ्लेमेटरी के रूप में प्रयोग की जाती है। इस व्याख्यान में एमएससी तृतीय सेमेस्टर और प्रथम सेमेस्टर के 40 से अधिक छात्र-छात्राओं और सभी शिक्षकों ने प्रतिभाग किया। महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर संजय मिश्र ने प्रोफेसर सेठी का आभार व्यक्त किया।

About Samar Saleel

Check Also

कैम्पा कोला का नया कैंपेन लॉन्च, कोका कोला और पेप्सी को मिलेगी कड़ी टक्कर

• गर्मियों में कोक और पेप्सी को टक्कर देनें को तैयार है रिलायंस का कैम्पा ...