Breaking News

पर्वतारोहण पर भी कोरोना का साया, चीन ने बंद किया माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई का रास्ता

तमाम प्रयासों के बाद भी कोरोना वायरस तेजी से समूची दुनिया को अपनी चपेट में ले रहा है। इसके चलते दुनियाभर में तमाम समारोह स्थगित किए जा चुके हैं। अब इस सीजन में पर्वतारोहियों के लिए भी बुरी खबर है क्योंकि चीन ने अपने देश से होकर जाने वाले माउंट एवरेस्ट के रास्ते को बंद कर दिया है, जोकि तिब्बत की ओर से होकर जाता है। चाइना तिब्बत माउंटेनियरिंग एसोसिएशन ने इस बात की पुष्टि की है।

चीन ने कहा है कि दुनिया का कोई भी पर्वतारोही माउंट एवरेस्ट को उत्तरी तरफ यानी चीन की तरफ से चढ़ने का प्रयास न करे। इससे कोरोनावायरस के फैलने का खतरा बढ़ जाएगा। एल्पेनग्लो एक्सेपिडिशन के सीईओ एड्रियन बैलिंगर ने कहा कि रास्ता रोकने से काम नहीं चलेगा। हालांकि यह चीन का यह कदम ठीक लगता है, क्योंकि अगर एवरेस्ट बेस कैंप पर कोरोना फैल गया तो किसी को भी बचाना मुश्किल होगा।

एड्रियन ने कहा एवरेस्ट पर चढ़ने के दौरान सांस फूलती है। फेफड़े हांफने लगते हैं। ऐसे में अगर किसी को कोरोना का संक्रमण हो जाता है तो उसके लिए यह बेहद कठिन हो सकता है। अभी तक कई पर्वतारोहियों ने माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई की अपनी योजना को रद्द कर दिया है, लेकिन नेपाल की तरफ से ऐसा कोई निर्देश जारी नहीं हुआ है।

इस सीजन में अभी तक सिर्फ 150 लोगों ने माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने के लिए परमिट की अर्जी लगाई है। पिछली साल एवरेस्ट पर चढ़ने के लिए 300 से ज्यादा लोगों को परमिट दी गई थी., किन जिस तरह से कोरोनावायरस फैल रहा है, उससे लगता है कि इस बार चढ़ाई नहीं होगी।

About Aditya Jaiswal

Check Also

East Timor में अचानक मचा दहशत का माहौल, 6.1 तीव्रता के भूकंप के झटकों से लोग सहमे

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें ईस्ट तिमोर  में आज शुक्रवार सुबह जोरदार भूकंप ...