Breaking News

हर व्यक्ति का वोट राष्ट्र के निर्माण में भागीदार: दुर्गा शंकर मिश्र

14वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के राज्य स्तरीय कार्यक्रम का मुख्य सचिव ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया शुभारंभ

मुख्य सचिव ने सभी लोगों को मताधिकार का प्रयोग करने की दिलाई शपथ

लखनऊ। लोकतंत्र के महोत्सव के प्रति मतदाताओं को जागरूक करने के उद्देश्य से 14वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान के मार्स ऑडिटोरियम में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम का मुख्य अतिथि के तौर पर मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारंभ किया। कार्यक्रम पूर्ण भव्यता, हर्षाेल्लास एवं ऊर्जा के साथ हुआ।

मुख्य सचिव ने सभी लोगों को राष्ट्रीय मतदाता दिवस की शुभकामनाएं दीं तथा आगामी होने वाले चुनावों में जनता की प्रतिभागिता एवं सहभागिता के लिए अपील की। उन्होंने कहा कि मतदान करना हम सबका कर्तव्य है, यदि हम अपने कर्तव्य पूर्ण नहीं करते हैं तो हमें कोई हक नहीं है कि हम अपने अधिकारों की बात करें। हमारा पूरा प्रयास रहेगा कि प्रदेश का मतदान प्रतिशत इस बार अवश्य बढ़े।

हर व्यक्ति का वोट राष्ट्र के निर्माण में भागीदार: दुर्गा शंकर मिश्र

उन्होंने कहा कि एक निष्पक्ष वोट लोकतंत्र का नया निर्माण कर सकता है। उन्होंने राष्ट्रीय मतदाता दिवस के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि भारत में मतदाता दिवस हर साल 25 जनवरी को मनाया जाता है। यह दिवस भारत के प्रत्येक नागरिक के लिए अहम है। इस दिन भारत के प्रत्येक नागरिक को अपने राष्ट्र के प्रत्येक चुनाव में भागीदारी की शपथ लेनी चाहिए, क्योंकि भारत के प्रत्येक व्यक्ति का वोट ही देश के भविष्य की नींव रखता है। इसलिए हर व्यक्ति का वोट राष्ट्र के निर्माण में भागीदार बनता है।

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद मोदी आज से करेंगे चुनावी शंखनाद, बुलंदशहर से शुरुआत

उन्होंने कहा कि पहले हमें मतदान करने का अधिकार नहीं था। इसके लिए हमें लंबा संघर्ष करना पड़ा। वर्तमान समय में भारत देश विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र है और यहां पर मतदाता ही सरकार चुनते हैं। प्रत्येक मतदाता के मतदान की ताकत एक समान होती है। मतदान करना हमारा केवल अधिकार ही नहीं बल्कि मौलिक कर्तव्य भी है। मतदान के महत्व को रेखांकित करते हुए उन्होंने कहा कि मतदाता सूची में सम्मिलित सभी मतदाता अपने मत का प्रयोग अवश्य करें। विशेषकर 18 से 19 वर्ष के नए युवा मतदाताओं को उन्होंने अपने मतदान का अवश्य प्रयोग करने के साथ ही उनसे जुड़े लोगों को भी मतदान करने के प्रति प्रेरित करने को कहा।

हर व्यक्ति का वोट राष्ट्र के निर्माण में भागीदार: दुर्गा शंकर मिश्र

उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के लिए जागरूक मतदाता का होना आवश्यक है। अतः जब भी चुनाव हो, आप अपने मतों का प्रयोग कर योग्य उम्मीदवार चुनें, जिससे प्रदेश एवं देश के विकास में अपना योगदान दे सकें। इस अवसर पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने कहा कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन मतदाताओं को जागरूक कर अधिक से अधिक संख्या में चुनाव के दौरान मतदान सुनिश्चित कराना है। समय-समय पर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता सूची में नए मतदाताओं का नाम सम्मिलित करने के लिए अभियान चलाया जाता है, जिससे अद्याविधिक मतदाता सूची तैयार की जा सके।

राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे का इतिहास

उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की स्थापना के दिन 25 जनवरी को पूरे देश में राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन किया जाता है, जिसमें विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर मतदाताओं को जागरूक किया जाता है और उन्हें अपने मतदान के महत्व को बताया जाता है कि लोकतंत्र में मतदान करना उनका संवैधानिक अधिकार है। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि सभी पात्र युवा मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में आ जाए और ज्यादा प्रतीक्षा न करना पड़े इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग ने वर्ष में चार आधार तारीख 01 जनवरी, 01 अप्रैल, 01 जुलाई व 01 अक्टूबर निर्धारित की है। अभी भी जो युवा मतदाता 18 वर्ष के होने वाले हैं उनका नाम निर्वाचन के लास्ट डे आफ नॉमिनेशन तक जुड़ सकता है। मतदाता बनने के लिए निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर फॉर्म 6 ऑनलाइन भरा जा सकता है। इसके अलावा वोटर हेल्पलाइन ऐप एंड्रॉयड और एप्पल दोनों पर उपलब्ध है इसके माध्यम से भी फार्म भर सकते हैं।

हर व्यक्ति का वोट राष्ट्र के निर्माण में भागीदार: दुर्गा शंकर मिश्र

इस अवसर पर मुख्य सचिव ने उपस्थित सभी लोगों को मतदाता शपथ दिलाई कि ‘हम भारत के नागरिक लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्र निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए निर्भीक होकर धर्म वर्ग जाति समुदाय भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे’।

पौष पूर्णिमा पर दोपहर तक 50 हजार से अधिक भक्तों ने किए रामलला के दर्शन, भारी भीड़ मौजूद

कार्यक्रम के अंत में जिला निर्वाचन अधिकारी व जिलाधिकारी लखनऊ सूर्य पाल गंगवार ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए मुख्य सचिव को कहा कि आज उनके द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों का अक्षरशः से पालन सुनिश्चित कराया जाएगा एवं इस बार मतदान प्रतिशत को 60 प्रतिशत से बढाकर 80 प्रतिशत तक लाने का अविरल प्रयास किया जाएगा। उन्होंने उपस्थित सभी से लोकतंत्र के महापर्व में देश के नागरिक होने के नाते सबसे बड़े अधिकार का प्रयोग करते हुए वोट डालने का आह्वान किया।

हर व्यक्ति का वोट राष्ट्र के निर्माण में भागीदार: दुर्गा शंकर मिश्र

इससे पूर्व, मुख्य सचिव ने लोकतंत्र के उत्सव पर आधारित प्रदर्शनी व मतदाता जागरूकता पर आधारित पपेट शो, सेंड आकृति का अवलोकन किया और गुब्बारे भी छोड़े। उन्होंने मतदाता जागरूकता पर आधारित पोस्टर प्रतियोगिता के प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन किया। इसके अलावा वॉल राइटिंग पर ‘अपना वोट जरूर डालिए’ लिखकर आह्वान किया। इसके अलावा मतदाताओं को जागरूक करने के उद्देश्य से विभिन्न स्कूल/कॉलेजों एवं शिक्षण संस्थाओं द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया।

इस अवसर पर मुख्य सचिव द्वारा नए एवं 100 वर्ष से अधिक आयु वाले 06 विशिष्ट मतदाताओं को वोटर कार्ड प्रदान किए गए। उत्कृष्ट कार्य करने वाले बीएलओ को सम्मानित करने के साथ ही संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले जिला निर्वाचन अधिकारियों को भी सम्मानित किया गया। इस वर्ष राष्ट्रीय मतदाता दिवस की थीम ‘वोट जैसा कुछ नहीं, वोट ज़रूर डालेंगे हम’ निर्धारित है।

हर व्यक्ति का वोट राष्ट्र के निर्माण में भागीदार: दुर्गा शंकर मिश्र

इस अवसर पर अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी चंद्रशेखर, अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी निधि श्रीवास्तव, संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी विनय पाठक, स्टेट आइकॉन सुधा सिंह सहित अन्य अधिकारी गण आदि उपस्थित रहे।

‘भगवान राम जाति को नहीं मानते थे… उन्होंने भेदभाव नहीं किया’; सीएम केजरीवाल का बड़ा बयान

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...