महापौर संयुक्ता भाटिया की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई कार्यकारिणी बैठक, महिलाओ को मिला डिग्री कॉलेज, निगम की आय बढ़ाने पर जोर

लखनऊ। लालबाग स्थित नगर निगम के त्रिलोकनाथ हॉल में महापौर संयुक्ता भाटिया की अध्यक्षता में नगर निगम की कार्यकारिणी बैठक सम्पन्न हुई, जिसमें जनहित के निम्नलिखित प्रस्तावों पर मोहर लगी।

पीपीपी मोड़ पर खुलेगा नगर निगम का पहला महिला महाविधालय

लखनऊ की प्रथम महिला महापौर द्वारा लखनऊ में नगर निगम का प्रथम महिला डिग्री कॉलेज पीपीपी मोड पर खोले जाने का प्रस्ताव कार्यकारिणी में पास किया गया। नगर निगम महिला डिग्री कॉलेज के लिए भूमि प्रदान करेगा और पीपीपी मोड पर डिग्री कॉलेज का निर्माण कराया जाएगा।

साथ ही उक्त डिग्री कॉलेज में महिला विद्यार्थियों को न्यूनतम शुल्क पर उच्च कोटि की शिक्षा प्राप्त होगी। श्रद्धेय कल्याण सिंह जी के आदर्श शिक्षा व्यवस्था के अनुरूप होगी रचना।

नगर निगम के स्कूलों में छात्राओं को मिलेगा आत्म सुरक्षा का प्रशिक्षण

नगर निगम के समस्त शिक्षण संस्थानों में महिला विद्यार्थियों को निःशुल्क एनजीओ के माध्यम से आत्म सुरक्षा का प्रशिक्षण प्रदान करने का प्रस्ताव महापौर संयुक्ता भाटिया ने पास किया। जिस हेतु एनजीओ से प्रस्ताव आमन्त्रित किए जाने के निर्देश दिए गए। चारबाग के गुरुनानक मार्किट में बढ़े हुए किराये पर व्यापारियों द्वारा की गई आपत्ति पर सदन के निर्णय आने तक पुरानी दर पर किराया जमा कराने का प्रस्ताव महापौर संयुक्ता भाटिया ने पास किया, सदन का निर्णय अनुसार शेष किराया जमा कराया जाएगा।

नवीन मार्किट में संस्थाओ के नाम होगा आवंटन

कैसरबाग स्थित नवीन मार्किट में प्रथम तल पर आवण्टित समस्त कार्यालयों को किसी व्यक्ति के नाम से नही अपितु उसमे रह रहे संगठन के नाम से नामांतरण कर आवंटित करने का प्रस्ताव महापौर संयुक्ता भाटिया ने पास किया। जिस हेतु निर्णय के लिए कार्यकारिणी ने महापौर संयुक्ता भाटिया को अधिकृत किया। नगर निगम कर्मचारियों के समस्त चिकित्सा परिव्यय को सत्यापित कराते हुए धन उपलब्धता के आधार पर भुगतान हेतु नगर आयुक्त को अधिकृत किया गया।

लक्ष्मण प्रतिमा स्थल का बजट हुआ पास

महापौर संयुक्ता भाटिया ने बताया कि भगवान लक्ष्मण जी की प्रतिमा स्थापना हेतु पेडेस्टल आदि का कुल व्यय 47.11 करोड़ रुपये की संस्तुति कार्यकरिणी ने प्रदान की। जिसमे 15.20 करोड़ रुपये प्रतिमा निर्माण हेतु, 29.21 करोड़ रुपये पेडस्टल, म्यूजियम आदि विकास कार्यों हेतु पर व्यय किया जाएगा। लक्ष्मण प्रेरणा स्थल में 111 फिट ऊंची भगवान लक्ष्मण की प्रतिमा लगाई जाएगी। साथ ही पेडेस्टल के नीचे म्यूजियम और गैलेरी भी बनेगी, जिसमे लक्ष्मण जी का पूरा जीवन वृत्त होगा। साथ ही प्रेरणास्थल पर वाटर बॉडी, हॉर्टिकल्चर, पाथवे और महिलाओं एवं पुरुषों हेतु टॉयलेट का निर्माण भी कराया जाएगा।

नगर निगम बचाएगा अपनी जमीन, लगेगा बोर्ड, महापौर ने शासन से मांगे लेखपाल और तहसीलदार

महापौर संयुक्ता भाटिया ने बताया कि नगर निगम सीमा में खाली पड़ी जमीनों के संरक्षण हेतु निगम अपनी जमीनों का जीआईएस मैपिंग कराएगा साथ ही निगम के स्वामित्व का बोर्ड भी लगाया जाएगा। इसके अतिरिक्त निगम की जमीनों और रिवर बैंक कॉलोनी के आवासों को पूर्व नियमो में संशोधन करते हुए गैर व्यवसायिक, सामाजिक संगठनों को कार्यालय एवं उपयोग हेतु प्रदान करने हेतु प्रस्ताव पारित किया गया। नगर निगम में तहसीलदारो और लेखपालों की कमी के चलते महापौर संयुक्ता भाटिया ने शासन से लेखपाल और तहसीलदार की नियुक्ति की मांग करने के लिए पत्र भेजने के निर्देश भी प्रदान किया।

सुशासन: नगर निगम अब सिर्फ सरकारी बैंकों में ही उच्च ब्याज दर पर खोल पायेगा खाता, अनुपयोगी खाते होंगे बंद

महापौर के निर्देश पर नगर निगम के अनुउपयोगी बैंक खातों को बंद किया जाएगा साथ ही ज्यादा ब्याज देने वाले सिर्फ सरकारी बैंको में ही खाता खोला जाएगा। उत्तर प्रदेश सरकार के शासनादेश का होगा अनुपालन।

निगम की आय के साथ सुधरेगी व्यवस्था

नगर निगम सीमा में पशुपालको पर नियंत्रण के लिए प्रत्येक घर द्वारा 2 गायों को पाला जा सकता है। जिसके लाइसेंस हेतु नगर निगम ने लाइसेंस शुल्क को बढ़ाकर 500 रुपये कर दिया। साथ ही बड़े- छोटे विदेशी ब्रीड के कुत्तो पर 500 रुपये से बढ़ाते हुए 1000 कर दिया, साथ ही देशी कुत्तो को पालने के लिए प्रोत्साहन प्रदान किया जाएगा, इस हेतु देशो कुत्तो पर लाइसेंस शुल्क 500 ही रखा गया।

जनहित में स्ट्रीट डॉग के लिए नगर निगम उच्च न्यायालय में दायर करेगा याचिका

स्ट्रीट डॉग को पकड़ने पर हाईकोर्ट द्वारा लागू की गई रोक के विरुद्ध नगर निगम पीआईएल दाखिल करते हुए जनता को हो रहे नुकसान से अवगत भी कराएगा। नगर निगम सिमा में संचालित पशुचिकित्सालयो पर नगर निगम कार्यकारिणी ने लाइसेंस जारी करने के लिए दरों का निर्धारण किया है जिसमे पेट्स क्लीनिक(उपचार हेतु) पर 5000 रुपये, तीन ब्रीड हेतु ब्रीडिंग सेंटर पर 10000 रुपये, पांच ब्रीड हेतु ब्रीडिंग सेंटर पर 15000 रुपये, पेट शॉप, पेट स्टोर और वेटरनरी डाइग्नोस्टिक लैब, पेट स्टोर पर 10000 रुपये, पेट क्रिचेस पर 10000 रुपये वार्षिक शुल्क लगाया गया।

नगर निगम ट्रांसपोर्ट नगर पार्किंग में वाहनों की पार्किंग दरों को नगर निगम कार्यकारिणी ने बढ़ाया है जिसमे कार एवं 6 चक्के तक के वाहन पर 40 रुपये से बढ़ाकर 100 रुपये प्रतिदिन, 6 चक्के से अधिक व 10 चक्के तक के वाहन पर 60 से बढ़ाकर 200 रुपये, 10 चक्के से ऊपर के वाहन पर 100 रुपये से बढ़ाकर 300 रुपये प्रतिदिन बढ़ाया गया।

लखनऊ नगर निगम सीमा में शासनादेश के अनुरूप निरीक्षण शुल्क 20 रुपये प्रति मीटर, अम्बार शुल्क 40 रुपये प्रति मीटर और सुदृढ़ीकरण शुल्क 192 रुपये प्रतिमीटर किये जाने का निर्णय लिया गया।

पोस्टर लगा शहर की खूबसूरती बिगड़ने पर लगेगा भारी जुर्माना

शहर में जगह जगह पोस्टर लगाए जाने पर कार्यकारिणी ने जुर्माना लगाया है, अब शहर की सुंदरता को खराब करने वालो से ही जुर्माना वसूला किया जाएगा। पहली बार मे 20 हज़ार रुपये एवं उसके बाद प्रतिदिन के हिसाब से 1000 रुपये जुर्माना लगाया गया ।

पारदर्शिता और सुशासन: झूलेलाल पार्क के आवंटन का किराया हुआ रिवाईजेड, ई- टेन्डरिंग पर जोर

झूलेलाल पार्क के आवंटन की दरों को कार्यकारिणी द्वारा बढ़ाते हुए सामाजिक आयोजन के लिए 5000 प्रतिदिन, सरकारी गैर व्यवसायिक आयोजन के लिए 10000 प्रतिदिन, सरकारी व्यवसायिक आयोजन के लिए 25000 प्रतिदिन, व्यवसायिक आयोजन के लिए 2 लाख रुपये प्रतिदिन का शुल्क निर्धारित किया गया। साथ ही यदि व्यवसायिक आयोजन 15 दिन से ऊपर का रहेगा तो ई-टेंडर के माध्यम से आवंटन किया जाएगा।

शासन और अन्य विनिमय के प्रस्तावों के परीक्षण हेतु अपर नगर आयुक्त अभय पाण्डेय की अध्यक्षता में समिति बनाई गई जो निगम हित का ध्यान रखते हुए भूमि विनिमय के समस्त प्रस्तावों का परीक्षण करेंगी। महापौर ने कहा कि निगम को प्राप्त होने वाली जमीन की कीमत देने वाली जमीन से कम न हो और न ही वह खराब लोकेशन पर स्थित हो।

समस्त विभागों को कार्यकारिणी ने निर्देशित किया कि बजट मद से आधा व्यय होने के उपरांत कार्यकारिणी की अनुमति अवश्य प्राप्त की जाए।

नामकरण- बर्लिंगटन चौराहा होगा अब ‘अशोक सिंघल चौराहा’

अंग्रेजो द्वारा नामित बर्लिगटन चौराहे का नामकरण श्रद्धेय अशोक सिंहल के नाम पर श्रद्धेय अशोक सिंघल चौक नामकरण किया गया।

सर्वोदय नगर में महापौर के निर्देश पर बने द्वार का नामकरण “स्वत्रवीर विनायक दामोदर सावरकर द्वार” किया गया।सिकंदराबाद चौराहे का नामकरण वीरांगना उदादेवी वार्ड किया गया। मिल एरिया पुलिस चौकी से मीना बेकरी चौराहा का नामकरण इंडियन शिया पर्सनल लॉ बोर्ड के संस्थापक एवं पूर्व अध्यक्ष मौलाना मिर्जा मोहम्मद अतहर के नाम किया गया।

वहीं विराम खण्ड राम भवन चौराहा का नामकरण “अमर शहीद मेजर कमल कालिया चौराहा” किया गया। संजय गांधीपुरम चौराहे के नामकरण चन्द्रशेखर आजाद चौराहा किया गया। आलमबाग के टेढी पुलिया तिराहे का नामकरण “खालसा चौक” किया गया।सरोजनीनगर के आजाद नगर कॉलोनी में पार्क का नाम मंगल पांडेय पार्क किया गया।राजाजीपुरम स्थित मिनी स्टेडियम का नाम पूर्व विधायक सुरेश श्रीवास्तव स्टेडियम के नाम पर किया गया। लालबाग स्थित महाराजा सुहेलदेव राजभर जी की प्रतिमा के पास के चौराहे के नामकरण सुहेलदेव राजभर तिराहा किया गया।

आशियान के मदारी खेड़ा के बगल में स्थित ग्रीन बेल्ट को विकसित कर पूर्व विधायक स्वर्गीय सतीश भाटिया के नाम पर करने का प्रस्ताव पास किया गया। पिकैडेली होटल कानपुर रोड से आशियाना पावर हाउस तक मार्ग का नामकरण “दिगम्बर जैन मंदिर” किया गया। निराला नगर लाल कॉलोनी स्थित तिकोनिया पार्क का नाम श्यामा प्रसाद मुखर्जी के नाम पर कर पार्क में प्रतिमा स्थापना करने का प्रस्ताव पास किया गया।

आशियान स्थित एमएम डी1/237 दर्शन सिंह के घर के सामने पार्क का नाम गुरु नानक पार्क किया गया। आशियाना स्थित एसएस1/1163 संतोष त्रिपाठी के घर के सामने पार्क का नाम सरदार उधम सिंह किया गया। एमएमडी/253 के सामने स्थित पार्क का नामकरन दशमेश पार्क किया गया। मोहन भोग चौराहे से कोठारी बंधु तक सड़क का नामकरण कल्याणेश्वर हनुमान मंदिर मार्ग किया गया। आवास सेवा सदन 18 पुराना किला के सामने पार्क का नामकरण 6 बार के विधायक रहे स्वर्गीय मैनेजर सिंह स्मृति पार्क किया गया।शेष अन्य नामकरण के प्रस्तावों को पास करते हुए महापौर को निर्णय लेने के लिए अधिकृत किया गया।

About Samar Saleel

Check Also

नाबालिगों के जायदाद पर हक तल्फी पर उतरी संरक्षिका, बच्चों ने मांगा न्याय

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें अपनी दादी व अधियारियों पर नाबालिग बच्चों ने ...