Breaking News

एक्सप्रेस-वे एवं नदियों के किनारे व्यापक स्तर पर कराया जाए वृक्षारोपण : मुख्य सचिव  

लखनऊ। मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में वृक्षारोपण अभियान के सम्बन्ध में सभी मण्डलायुक्तों एवं जिलाधिकारियों को वीडियो कान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये। अपने सम्बोधन में मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने कहा कि इस वर्ष 30 करोड़ वृक्षारोपण का लक्ष्य रखा गया है तथा सभी विभागों को लक्ष्य आवंटित कर दिये गये हैं। सभी जिलाधिकारी जिला वृक्षारोपण समिति की बैठक कर वृक्षारोपण के लिए कार्ययोजना तैयार कर लें।

उन्होंने कहा कि एक्सप्रेसवेज तथा नदियों के किनारे भी बड़े स्तर पर वृक्षारोपण कराया जाना है। वृक्षारोपण के लिए स्थल चयन, गड्ढ़ा खुदाई के कार्यों को पूरा कर लिया जाये। सभी आवंटित विभाग लक्ष्य के सापेक्ष आवश्यक प्रजातिवार पौधा आपूर्ति हेतु मांगपत्र सम्बन्धित डी.एफ.ओ. को प्रत्येक दशा में 15 जून, 2021 तक उपलब्ध करा दें। इसके अलावा वृक्षारोपण स्थलों पर पौधशालाओं से प्राप्त पौधों को सुरक्षित रखने हेतु छायादार उपयुक्त स्थल की व्यवस्था अभी से कर ली जाये। वृक्षारोपण स्थलों की जियो टैगिंग एवं फोटोग्राफी की व्यवस्था भी सुनिश्चित कर ली जाये।

इसके अतिरिक्त वृक्षारोपण कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों, गणमान्य व्यक्तियों एवं जनसामान्य की सहभागिता भी सुनिश्चित की जाये। जनपद स्तर पर जिलाधिकारी कार्यालय एवं डी.एफ.ओ. कार्यालय में कन्ट्रोल रूम की स्थापना कर उसे क्रियाशील किया जाये। उन्होंने जिलाधिकारियों से वृक्षारोपण की तैयारियों की प्रगति की साप्ताहिक तथा मण्डलायुक्तों से पाक्षिक समीक्षा करने के निर्देश दिये।बैठक में सभी संबंधित विभागों के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

About Samar Saleel

Check Also

गौशालाओं में फैली अव्यवस्था पर दो पंचायत सचिव निलंबित, सीवीओ व बीडीओ का वेतन रोका

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें औरैया। जिले में मंगलवार को जिलाधिकारी सुनील कुमार ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *