टिकटॉक को टक्कर देने के लिये फेसबुक लेकर आ रहा है नया एप,जल्द होगा लांच

फेसबुक की न्यू प्रोडक्ट एक्सपेरिमेंटेशन टीम ने टिकटॉक को टक्कर देने के लिये नया ऐप कोलब लांच किया है. फिलहाल यह एप केवलआईओएस के इनवाइट-ओन्ली बीटा वर्जन यूज़र्स के लिए ही उपलब्ध है. एनपीई ने अपने नोट में दावा किया है कि कोलब एप पर यूजर्स खुद का ऑरिजऩ वीडियो बना सकते हैं, देख सकते हैं व वीडियो को मिक्स एंड मैच भी कर सकते हैं.

टिकटॉक भी कुछ इसी तरह की सुविधा अपने यूजर्स को देता है, जिसमें वह इस प्लेटफार्म पर मौजूदा वीडियो पर सिंक करते हैं. हालांकि इस प्लेटफार्म पर यूजर दो के बजाय एक साथ तीन वीडियो पर सिंक कर सकते हैं.

फेसबुक टीम ने अपने नोट में यह भी बताया है कि कोलब एप खासतौर पर इसलिए डिजाइन किया गया है, ताकि कोरोनावायरस लॉकडाउन के दौरान लोग अपने क्रिएटिव सुपरपावर्स को बाहर निकाल सकें.

Loading...

इस एप में भी यूजर्स वीडियो बना सकते हैं और दूसरे यूजर्स की मौजूदा वीडियो में सही तालमेल बैठाकर सिंक कर सकते हैं. हालांकि यहां टिकटॉक की दो वर्टिकल वीडियो की जगह यूजर्स लैंडस्कैप मोड में एक साथ तीन वीडियो को सिंक कर सकते हैं. हालांकि जो फाइनल वीडियो होगी, वह वर्टिकल ही होग.

साथ ही यूजर्स कोलब पर वीडियो बनाने के बाद इसे दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी शेयर कर सकते हैं. कंपनी ने बताया एक बार वीडियो बनाने के बाद, आप उसे पब्लिश कर दें ताकि दूसरे यूजर्स उस वीडियो को देख सकें और उस वीडियो पर मिक्स एंड मैच कर सकें. आप इस प्लेटफार्म पर बनी वीडियो को दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी साझा कर सकते हैं, जैसे इंस्टाग्राम, फेसबुक स्टोरी आदि.

हालांकि, यह साफ नहीं है कि इस ऐप पर वीडियो देखने के लिए अकाउंट बनाना अनिवायज़् होगा या फिर टिकटॉक की तरह बिना अकाउंट बनाएं भी इस पर वीडियो देखी जा सकती है.

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

क्या अगले महीने से बेकार हो जाएंगे आपके पास रखें ये पुराने नोट, जानें RBI का जवाब

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें यह खबर 100 रुपये के पुराने नोटों से ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *