Breaking News

शेख हसीना की भारत यात्रा

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की भारत यात्रा बहुत उपयोगी साबित हुई। दोनों देशों के बीच आपसी सहयोग का विस्तार हुआ। यह यात्रा अनेक संदर्भों में महत्वपूर्ण रही। नरेंद्र मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में सत्ता में लौटने के बाद वह शेख हसीना पहली राजकीय अतिथि हैं। पिछले एक साल में नरेंद्र मोदी और शेख़ हसीना के बीच करीब दस बार वार्ता हुई है।

शेख हसीना की भारत यात्रा

भारत की विदेश निति में पड़ोसी पहले और एक्ट ईस्ट का तत्व शामिल है। इस दृष्टी से भी भारत बांग्लादेश मित्रता का महत्व है। इस यात्रा के दौरान दोनों देशों ने जल संसाधन,सुरक्षा और आपदा प्रबंधन के लिए एक मजबूत ढांचे को बढ़ाने में सहयोग की समीक्षा की। भारत और बांग्लादेश के बीच आज विभिन्न क्षेत्रों में दस करार हुए और कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की गईं। भारत बांग्लादेश के नागरिकों को इलाज के लिए ई-वीजा की सुविधा प्रदान करेगा। गंगा जल संधि के नवीनीकरण पर चर्चा के लिए संयुक्त तकनीकी समिति भी बनाई गई है।

पिछले एक साल में भारत और बांग्लादेश ने बुनियादी ढांचे, कनेक्टिविटी, व्यापार और ऊर्जा जैसे क्षेत्रों में महत्वपूर्ण प्रगति की है। हरित ऊर्जा, डिजिटल प्रौद्योगिकी और अंतरिक्ष जैसे क्षेत्रों में दोनों देश मिलकर काम करने की कोशिश कर रहे हैं। नरेन्द्र मोदी ने कहा कि बांग्लादेश भारत की पड़ोसी पहले नीति, एक्ट ईस्ट पॉलिसी, विजन सागर और इंडो-पैसिफिक विजन के संगम पर स्थित है।

शेख हसीना की भारत यात्रा

नए क्षेत्रों में सहयोग के लिए फ्यूचरिस्टिक विजन तैयार किया है। ग्रीन पार्टनरशिप, डिजिटल पार्टनरशिप, ब्लू इकॉनमी, स्पेस जैसे क्षेत्रों में सहयोग पर बनी सहमति का लाभ दोनों देशों के युवाओं को मिलेगा। मोदी ने कहा कि हिंद-प्रशांत महासागर पहल में शामिल होने के बांग्लादेश के निर्णय का हम स्वागत करते हैं। हम बिम्सटेक सहित अन्य रीजनल और अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भी अपना सहयोग जारी रखेंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की उपस्थिति में डिजिटल क्षेत्र में पार्टनरशिप और ग्रीन पार्टनरशिप सहित कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। ग्रीन पार्टनरशिप पर समझौता, समुद्री और ब्लू इकॉनमी पर एमओयू, स्वास्थ्य के क्षेत्र में एमओयू, अंतरिक्ष के क्षेत्र में एमओयू, दोनों देशों के बीच रेलवे पर एमओयू, दोनों देशों के बीच समुद्र विज्ञान के क्षेत्र में एमओयू, आपदा प्रबंधन पर एमओयू का नवीनीकरण, मत्स्य पालन में एमओयू का नवीनीकरण, सैन्य सहयोग पर दोनों देशों के बीच समझौतों का आदान-प्रदान किया गया।

रिपोर्ट-डॉ दिलीप अग्निहोत्री

About Samar Saleel

Check Also

‘बैड न्यूज़’ फिल्म का प्रमोशन करने स्टारकास्ट पहुंची राजधानी

लखनऊ। धर्मा प्रोडक्शंस और लियो मीडिया कलेक्टिव के सहयोग से अमेज़ॅन प्राइम द्वारा प्रस्तुत, कॉमेडी-ड्रामा ...