Breaking News

709 महिलाओं समेत1349 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला आज, 2 बजे तक 30% मतदान

दिल्ली में आज 250 नगर पार्षदों के चुनाव के लिए मतदान सुबह आठ बजे से जारी है। 709 महिलाओं सहित 1,349 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला मतदाता कर रहे हैं। आम आदमी पार्टी (#आप) और भारतीय जनता पार्टी (#भाजपा) ने सभी 250 वार्डों में अपने उम्मीदवार उतारे हैं, लेकिन कांग्रेस ने 247 वार्डों में ही अपने उम्मीदवार उतारे हैं। दिल्ली एमसीडी चुनाव परिणाम 7 दिसंबर को घोषित किया जाएगा।

  • केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि MCD चुनाव, गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में तीनों जगह कमल खिलेगा। गुजरात और हिमाचल प्रदेश में भाजपा की फिर से सरकार बनेगी और MCD में भी भाजपा की सरकार बनेगी।
  • भाजपा सांसद मनोज तिवारी ने कहा कि सुभाष मोहल्ला वार्ड में बीजेपी का समर्थन करने वाले 450 वोटरों के नाम मतदाता सूची से काट दिए गए हैं। यह दिल्ली सरकार की एक बड़ी साजिश है, इसके खिलाफ शिकायत करेंगे और इस चुनाव को रद्द करने और फिर से चुनाव कराने की अपील करेंगे।
  • केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने साउथ एक्सटेंशन पार्ट 2 के एक पोलिंग बूथ पर वोट डाला। उन्होंने कहा कि खुद को ईमानदार कहने वालों को लोगों से करारा जवाब मिलेगा। जेल में आप के मंत्री जो कर रहे हैं, वह दुनिया के सामने आया।

हाईकोर्ट ने पुलिस को फटकार लगाते हुए टिप्पणी की “क्या यहां भी बुलडोजर चलने लगा?

  • राज्य चुनाव आयोग के मुताबिक, सुबह 10:30 बजे तक लगभग 9% मतदान दर्ज किया गया है। सभी सीटों पर मतदान शांतिपूर्ण तरीके से जारी है।
  • केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने दिल्ली एमसीडी चुनाव के लिए वोट डाला। उन्होंने कहा कि हमें 2047 तक भारत को एक विकसित देश बनाना है, इसलिए लोगों को यह चुनना होगा कि वे किस तरह की राजनीति देखना चाहते हैं।
  • दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने अपने परिवार के साथ सिविल लाइंस के एक पोलिंग बूथ पर वोट डाला। उन्होंने कहा कि हम देख सकते हैं कि हर जगह कचरा है। दिल्ली को साफ करने का मौका है। उस पार्टी को वोट दें जो विकास का काम करे और ईमानदार हो। भ्रष्टाचारियों को वोट मत दो। हमें अगले 5 साल में दिल्ली को साफ करना है।
  • दिल्ली एमसीडी चुनाव के लिए वोट डालने पहुंचे दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष अनिल चौधरी कहते हैं, “मेरा नाम न तो मतदाता सूची में है और न ही हटाई गई सूची में। अधिकारी इसकी जांच कर रहे हैं। मेरी पत्नी ने मतदान किया है।
  • पूर्व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कृष्णा नगर के एक मतदान केंद्र पर वोट डाला। उन्होंने कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि दिल्ली से बड़ी संख्या में लोग वोट डालेंगे। पीएम मोदी के नेतृत्व में बीजेपी ने देश को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया है, मुझे उम्मीद है कि लोग उसी के अनुसार मतदान करेंगे। दिल्ली ने पिछले 15 वर्षों में भाजपा का काम देखा है।
  • कांग्रेस नेता अलका लांबा ने रघुबीर नगर के एक मतदान केंद्र पर वोट डाला। मतदान के बाद लांबा ने कहा कि मैं लोगों से अपने घरों से बाहर निकलने और मतदान करने की अपील करती हूं। लोगों को बदलाव के लिए मतदान करना चाहिए।
  • भाजपा सांसद परवेश वर्मा और उनकी पत्नी ने मटियाला गांव के एक मतदान केंद्र पर वोट डाला। वोट डालने के बाद भाजपा सांसद ने कहा कि AAP पार्टी गोवा, उत्तराखंड और यूपी में सरकार बनाने का दावा कर रही थी लेकिन लोग जानते हैं कि उन्हें झूठ बोलने की आदत है। कोरोना के दौरान AAP का कोई भी व्यक्ति लोगों के लिए काम करते नहीं देखा गया। लोगों के साथ केवल एमसीडी के कार्यकर्ता ही खड़े थे। एमसीडी चुनाव में हमें 250 में से करीब 210 सीटें मिल रही हैं।
  • दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि नगर निगम चुनाव में डेढ़ करोड़ लोग वोट डालने जा रहे हैं। मैं लोगों से अपील करता हूं कि वे इस बात को ध्यान में रखें कि शहर को साफ रखना एमसीडी की प्राथमिकता है। बीजेपी ने 15 साल से दिल्ली के लिए कुछ नहीं किया, वह लोगों के लिए काम करने में बुरी तरह विफल रही है।
  • कांग्रेस नेता अजय माकन वोट डालने के लिए राजौरी गार्डन के एक पोलिंग बूथ पर पहुंचे। उन्होंने कहा कि लोगों को उम्मीदवारों को देखना चाहिए और उसी हिसाब से वोट देना चाहिए। कांग्रेस के उम्मीदवार अच्छे हैं और लोगों को उस उम्मीदवार को वोट देना चाहिए जो चुनाव के बाद उनके लिए उपलब्ध होगा।

निकाय चुनावों में 1.45 करोड़ से अधिक लोग मतदान करने के लिए तैयार हैं। चुनाव में भाजपा, आप और कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होने के आसार हैं। भाजपा की ओर से केंद्रीय मंत्रियों, भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों और सांसदों ने जमकर चुनाव प्रचार किया। भाजपा ने अपने वरिष्ठ नेताओं और पार्टी शासित राज्य के मुख्यमंत्रियों के साथ 200 से अधिक जनसभाएं और रोड शो किए।

राज्य चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में मतदाताओं की कुल संख्या 1,45,05,358 है जिसमें 78,93,418 पुरुष, 66,10,879 महिलाएं और 1,061 ट्रांसजेंडर हैं। दिल्ली राज्य चुनाव आयोग ने चुनाव के लिए 13,638 मतदान केंद्र बनाए हैं।

राज्य चुनाव आयोग ने कहा कि चुनाव अधिकारियों और सुरक्षा एजेंसियों ने दिल्ली में 13,638 मतदान केंद्रों पर चुनाव कराने के लिए आवश्यक तैयारी की है। इसके अलावा, मतदाताओं के गुणवत्तापूर्ण अनुभव के लिए 68 आदर्श मतदान केंद्र और 68 गुलाबी मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

भाजपा 2007 से दिल्ली में नागरिक निकाय पर शासन कर रही है और ये पार्टी अपनी जीत की लय को बनाए रखना चाहती है, जबकि आम आदमी पार्टी, जिसके पास विधानसभा में बहुमत है, राजधानी में होने वाले पहले नगरपालिका चुनाव में अपनी पकड़ बनाने की कोशिश कर रही है।

दिल्ली में पहले 272 वार्ड और तीन नगर निगम (NDMC, SDMC और EDMC) थे। इसी साल मई में तीनों निगमों का एकीकरण हो गया, जिसके बाद दिल्ली में अब एक ही मेयर होगा। इसके साथ ही वार्डों की संख्या 272 से घटाकर 250 कर दी गई है। बता दें कि दुनिया के सबसे बड़े निगमों में शामिल MCD की स्थापना 1958 में हुई थी। 2021 में MCD को तत्कालीन मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के कार्यकाल के दौरान तीन भागों में बांट दिया गया था।

About News Room lko

Check Also

जम्मू-कश्मीर में अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंची ‘भारत जोड़ो यात्रा’, जाने अब क्या होगा…

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें कन्याकुमारी से शुरू हुई कांग्रेस की महत्वाकांक्षी ‘भारत ...