फिक्की फ्लो लखनऊ चैप्टर : महिलाएं स्वयं के लिए सर्वश्रेष्ठ बनें – जीनत अमान

लखनऊ। फिक्की फ्लो लखनऊ चैप्टर ने आज लखनऊ में होटल रेनेसां में फ्लो सदस्यों के लिए पुराने वर्षों की लोकप्रिय फिल्म स्टार और पूर्व फैशन आइकन जीनत अमान के साथ बातचीत का कार्यक्रम आयोजित किया। लोकप्रिय अभिनेत्री जीनत अमान अपने करियर की शुरुआत में एक मॉडल और ब्यूटी क्वीन थीं।

फिक्की फ्लो लखनऊ चैप्टर : महिलाएं स्वयं के लिए सर्वश्रेष्ठ बनें – जीनत अमान

उन्होंने 19 साल की उम्र में मॉडलिंग से अपना करियर शुरू किया और फेमिना मिस इंडिया पेजेंट में दूसरा स्थान हासिल किया और उन्हें ‘फर्स्ट प्रिंसेस’ का खिताब दिया गया। इसके बाद वह मिस एशिया पैसिफिक इंटरनेशनल पेजेंट जीत गईं, और ग्लोबल पेजेंट जीतने वाली पहली फेमिना मिस इंडिया टाइटलहोल्डर बनीं। इस उपलब्धि के बाद उन्होंने 1970 में भारतीय सिनेमा में अपना करियर शुरू किया। उन्होंने अब तक 100 से अधिक फिल्मों में काम किया है। जीनत की सफलता फिल्म ‘हरे राम हरे कृष्णा’ 1970 के साथ आई, जिसमें उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार और सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का बीएफजेए पुरस्कार मिला।

इसके बाद लोकप्रिय फिल्म ‘यादों की बारात’ आई, जिसने उन्हें अपार सफलता दिलाई। उन्होंने रोटी, कपड़ा और मकान, अजनबी, वारंट, चोरी मेरा काम, हम किससे कम नहीं और द ग्रेट गैम्बलर जैसी कई हिट फिल्मों में खुद को अग्रणी अभिनेत्री के रूप में स्थापित किया। सत्यम, शिव, सुंदरम, टक्कर, राम बलराम, कुर्बानी, दोस्ताना, इंसाफ का तराज़ू, लावारिस जैसी फिल्मों ने उन्हें सुपर स्टार अभिनेत्री की श्रेणी में ला दिया । वयोवृद्ध अभिनेत्री जीनत अमान ने कहा कि आज की फिल्मों में महिलाओं का सशक्त प्रतिनिधित्व उन्हें स्वीकार करने, उन्हें सशक्त बनाने और सम्मान देने की और आवश्यकता है।

जीनत ने कहा कि “महिलाएं, मां, पालन-पोषण करने वाली और जीवनदायिनी होती हैं। वे एक पत्नी, मां या कार्यस्थल पर अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश करती हैं और एक परिवार की रीढ़ होती हैं।उनकी उपस्थिति को स्वीकार करना अच्छी बात है। हमें अपने जीवन के प्रत्येक चरण का आनंद लेना चाहिए और यह हमारे लिए एक विशेष चमक लाता है। हम महिलाओं को अपने विकास पर समय और ऊर्जा खर्च करनी चाहिए।

हमारे जीवन का इससे बड़ा कोई उद्देश्य नहीं है कि हम शुद्ध सपनों का पालन करें और स्वयं के लिए सर्वश्रेष्ठ बनें। स्टार के साथ बातचीत के दौरान फिक्की फ्लो की सीनियर वाइस चेयरपर्सन और इवेंट चेयर स्वाति वर्मा ने उनके साथ उनके विस्तृत और लंबे करियर, एक बोल्ड अभिनेत्री के रूप में उनकी यात्रा, उनके अनुभव और उपाख्यानों जैसे विभिन्न विषयों को छुआ। उनके जीवन से संबंधित, आधुनिक शहरी भारतीय महिला की भूमिकाओं का उनका चित्रण, वरिष्ठ अभिनेत्रियों के लिए काम का दायरा, और कई अन्य विषय, जिनमें से सभी ने दर्शकों को प्रेरित और मंत्रमुग्ध कर दिया।

इस अवसर पर फ्लो लखनऊ चैप्टर की चेयरपर्सन सिमू घई ने कहा कि जीनत के 50 वर्षो का फिल्मी सफर हम सभी के लिए प्रेरणादायी है। कार्यक्रम में पूजा प्रसाद,प्रतिभा सिंह,आरुशी टंडन,पूजा सिकेरा, विभा अग्रवाल, रोहिता सूरी, निवेदिता सिंह, वंदिताअग्रवाल,रेनू श्रीवास्तव, सहित 100 से अधिक सदस्य शामिल हुए।

About reporter

Check Also

एसपी के नेतृत्व में निकली तिरंगा यात्रा, लोगों ने की पुष्प वर्षा

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें हर घर तिरांगा लगाने का दिया गया संदेश, ...