Breaking News

उत्तराखंड के जंगलों में लगी भीषण आग, तेज हवा के कारण काबू पाना मुश्किल

उत्तराखंड के पौड़ी-गढ़वाल जिले के श्रीनगर इलाके के जंगलों में  भीषण आग लग गई. आग के पीछे का कारण तेज गर्मी और धूप को बताया जा रहा है. तेज हवा के कारण आग तेजी से फैलती गई. बताया जा रहा है कि शनिवार शाम को आग लगनी शुरू हुई थी, जिसने खोला की पहाड़ी का पूरा जंगल अपनी चपेट में ले लिया. रातभर आग ऐसे ही बढ़ती रही. जिसके बाद बडियारगढ़ और सिल्काखाल का जंगल भी आग की चपेट में आ गया.

श्रीनगर के दोनों ओर की पहाडिय़ों के जंगलों में आग लगने से आसमान में काफी धुंआ देखा गया, साथ ही गर्मी भी काफी अधिक बढ़ गई. इसके चलते यहां लोगों को गर्म हवा का भी सामना करना पड़ रहा है. जानकारी के मुताबिक रविवार दोपहर तक शहर का तापमान 43 डिग्री तक पहुंच गया था. इसके अलावा बागेश्वर से भी आग लगने की खबर आई है. यहां दुग नाकुरी तहसील के गणेशपुर जंगल में अचानक आग लग गई. जिससे यहां की चारा पत्ती और कीमती वन संपदा को भारी नुकसान पहुंचा है.

आग लगने के बाद ग्रामीणों ने इसकी सूचना वन विभाग को दी और आग को जल्द से जल्द नियंत्रित करने की मांग की. दरअसल गणेशपुर के जंगलों में न केवल इमरती लकड़ी, बल्कि चारा पत्ती और औषधीयुक्त पेड़-पौधे भी प्रचुप मात्रा में पाए जाते हैं. जिससे बहुत से लोगों की आजीविका चलती है.

अधिकारियों का कहना है कि आग को जल्द काबू में कर लिया जाएगा. साथ ही अधिकारियों ने ग्रामीणों से कहा है कि अगर वो किसी अराजक तत्व को आग लगाते देखते हैं, तो उसकी सूचना तुरंत दें, ताकि ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जा सके.

About Aditya Jaiswal

Check Also

उद्धव ठाकरे का कांग्रेस और एनसीपी शरद पवार गुट से हाथ मिलाना है उनका आत्मघाती कदम- डॉ दिनेश शर्मा

• पार्टी की जीत सुनिश्चित करने के कारण भाजपा कार्यकर्ता कहा जाता है सुपर वारियर ...