Breaking News

बजट 2020-21 को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की बड़ी बातें

बजट 2020 को पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने महिलाओं, किसानों, चिकित्सा के क्षेत्र पर खासा ध्यान दिया। बता दें कि यह बजट मोदी सरकार 2.0 का पहला बजट है। वित्त मंत्री जब ये बजट पेश कर रही थीं तब सदन में पीएम मोदी भी मौजूद रहे। आइए जानते इस बजट की कुछ बड़ी बातें..

निवेश को बढ़ावा

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को संसद में आम बजट पेश करते हुए कहा कि निवेश को बढ़ावा देने के लिए ‘निवेश क्लियरेंस सेल’ बनाया जाएगा।

परिवहन क्षेत्र के लिए 1.75 लाख करोड़ रुपये आवंटित

बजट पेश करते हुए वित्तमंत्री ने कहा कि वित्त वर्ष 2020-21 के लिए परिवहन क्षेत्र को 1.75 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

सरकार 5 नई स्मार्ट सिटी तैयार करेगी

संसद में आम बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार पांच नई स्मार्ट सिटी तैयार करेगी। इसके अलावा उन्होंने बताया कि, वर्ष 2024 तक 100 नए हवाईअड्डों को विकसित किया जाएगा।

प्रसिद्ध स्थलों को जोड़ेंगी तेजस जैसी और ट्रेनें

रेल के क्षेत्र को लेकर वित्त मंत्री ने कहा कि, भारतीय रेलवे ने 27 हजार किलोमीटर ट्रैक के विद्युतीकरण का लक्ष्य रखा है। उन्होंने कहा कि, कहा कि तेजस जैसी और ट्रेनों के माध्यम से प्रसिद्ध स्थलों को जोड़ने की भारत सरकार की योजना है।

किसानों के लिए बजट में क्या

वित्तमंत्री ने कहा कि, केंद्र सरकार किसानों की आमदनी 2022 तक दोगुनी करने को लेकर प्रतिबद्ध है। वित्त वर्ष 2020-21 का आम बजट पेश करते हुए वित्तमंत्री ने कृषि को बढ़ावा देने के लिए 16-सूत्री कार्ययोजना की घोषणा की। वित्तमंत्री ने कहा कि सरकार किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए कृषि उत्पादन बढ़ाने के साथ-साथ किसानों की लागत कम करने और उन्हें उपज का उचित दाम दिलाने के कार्यक्रमों के तहत रासायनिक उर्वरकों के उपयोग में कमी लाने और जीरो बजट व प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने पर जोर दे रही है।

उन्होंने कहा कि कृषि उत्पादों के भंडारण पर विशेष जोर दिया। वित्तमंत्री ने कहा कि दूध, मांस, फल, सब्जी जैसी खराब होने वाली वस्तुओं के परिवहन के लिए किसान रेल चलाई जाएगी। उन्होंने कहा कि अन्नदाता को अब ऊर्जादाता भी बनाया जाएगा। इसके लिए सौर ऊर्जा के इस्तेमाल पर जोर दिया जाएगा। वित्तमंत्री ने कहा कि सोलर पंप योजना का लाभ 20 लाख किसानों को मिलेगा। उन्होंने कहा कि 15 लाख किसानों को ग्रिड से जुड़े पंपसेट से जोड़ा जाएगा। वित्तमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत 6.11 करोड़ किसानों को शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार सबका साथ सबका विकास और सबका विश्वास के मंत्र के साथ काम कर रही है।

करदाता चार्टर लाने का ऐलान

करदाता चार्टर लाने का बड़ा एलान करते हुए वित्तमंत्री शनिवार कहा कि कर को लेकर किसी भी करदाता को परेशान नहीं किया जाएगा। इसके अलावा उन्होंने नई नीति के तहत भारत सरकार डेटा सेंटर, डेटा पार्क का निर्माण की बात कही।

बैंक जमा पर गारंटी 3 लाख से बढ़ाकर 5 लाख रुपये

निर्मला सीतारमण ने कहा कि बैंक जमा राशि पर गारंटी बढ़ा दी गई है। उन्होंने कहा कि बैंक जमा पर गारंटी की सीमा तीन लाख रुपये से बढ़ाकर पांच लाख रुपये कर दी गई है। वित्तमंत्री लोकसभा में आम बजट 2020-21 पेश कर रही थीं।

शिक्षा पर 99300 करोड़ रुपये खर्च होंगे

शिक्षा के क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए सरकार वित्त वर्ष 2021 में 99,300 करोड़ रुपये खर्च करेगी। पिछले वर्ष की अपेक्षा इस बार सरकार शिक्षा के क्षेत्र में अधिक निवेश कर रही है।

बैंकों में जमा राशि पर बीमा की सीमा बढ़कर 5 लाख

उन्होंने कहा कि, बैंकों में जमा धनराशि पर बीमा की सीमा को एक लाख रुपये से बढ़ाकर पांच लाख रुपये कर दिया गया है।

2024 तक 6 हजार किमी के हाईवे बनेंगे

वित्त मंत्री ने कहा कि, हाईवे और इकोनॉमिक कॉरिडोर बनाने को लेकर बड़ा ऐलान किया। उन्होंने कहा कि 2500 किलोमीटर का एक्सप्रेस हाईवे, 9000 किलोमीटर का इकोनॉमिक कॉरिडोर और 2000 किलोमीटर का स्ट्रैटेजिक हाईवे बनेगा। ये काम 2024 तक पूरे होंगे। साथ ही 6000 किलोमीटर के हाईवे भी बनाए जाएंगे। वित्तमंत्री ने कहा है कि 6000 किलोमीटर के हाईवे 2024 से बनेंगे।

नई कंपनियों के लिए कॉरपोरेट टैक्स की दर 15 फीसदी

निर्मला सीतारमण ने नई कंपनियों के लिए कॉरपोरेट टैक्स की दर 15 फीसदी जबकि पुरानी कंपनियों के लिए 22 फीसदी होगी।

भारत नेट के लिए 6 हजार करोड़ दिए जाएंगे

वित्त मंत्री ने भारत नेट के लिए छह हजार करोड़ रुपये देने की घोषणा की।

About Aditya Jaiswal

Check Also

चार दिन की गिरावट के बाद बाजार ने की वापसी; सेंसेक्स 599 अंक चढ़ा, निफ्टी 22100 के पार

घरेलू शेयर बाजार में चार दिनों की गिरावट के बाद हफ्ते के आखिरी कारोबारी हरियाली ...