Breaking News

नींद न आने की समस्या से हैं परेशान तो फॉलो करें टिप्स

सेहत के लिए सही खान-पान के साथ अच्छी नींद लेना भी बहुत जरूरी है। लेकिन आजकल की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अक्सर नींद ना आने की बिमारी के शिकायत करते हैं। बहुत से लोग तो ऐसे हैं जो इस समस्या को स्वीकार करने को भी तैयार नहीं होते हैं। लेकिन ये आपके दिमाग और शरीर के लिए काफी हानीकारक साबित हो सकता है। क्योंकि आपको तनाव की स्थिति में अपना बेस्ट देने के लिए अच्छी नींद का आना जरूरी है। अच्छी नींद के लिए हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ खास टिप्स जिन्हें आप फॉलो कर सकते हैं इससे आपको गहरी और अच्छी नींद आएगी

इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद कर दीजिये: स्मार्टफोन व कंप्यूटर से निकलने वाली कृत्रिम रोशनी हमारी नींद में बुरी तरह खलल डालती है। रोज़ाना सोने से पहले, कंप्यूटर और मोबाइल में लगे रहने के कारण आपकी नींद उड़ जाती है और आपका सोने का समय काफी कम हो जाता है इसलिए सोने से कुछ समय पहले ही इन सारे इलेक्ट्रॉनिक टूल्स को खुद से दूर कर लीजिये ताकि एक अच्छी नींद सही समय पर आपके पास आ सके।

अपनी पसंदीदा किताब पढ़िए: सोने से पहले अगर कुछ पढ़ा जाए तो दिन भर का तनाव कम होने लगता है और दिमाग भी हल्का महसूस करने लगता है। ऐसे में कोई पसंदीदा किताब के 2-4 पन्ने पढ़ते-पढ़ते आपको कब मीठी नींद आ जायेगी, इसका आपको पता भी नहीं चलेगा लेकिन अगर आप सोने से पहले कोई डरावनी या जासूसी किताब पढ़ेंगे तो हो सकता है कि आपकी नींद ही उड़ जाये इसलिए सोने से पहले ऐसी किताबें नहीं पढ़ना ज़्यादा बेहतर होगा।

डायरी लिखिए: अगर आप दिनभर की बातों और तनाव के चलते सोने में मुश्किल महसूस कर रहे हैं तो अपने दिनभर की वो सारी बातें, जो आपको परेशान कर रही है और तनाव का कारण बनी हुयी हैं, उन सारी बातों को डायरी में लिख दीजिये । ऐसा करने से आपका दिमाग शांत महसूस करेगा और आपको जल्दी से अच्छी नींद भी आ जाएगी।

Loading...

रोज समय पर सोने की खास टिप्स

रात का खाना सही समय पर खाइये: अधिकांश लोगों को हर रात 6 से 8 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है, लेकिन आवश्यक नींद का समय हर व्यक्ति के लिए अलग होता है।रात के खाने और सोने के समय के बीच इतना अंतराल रखिये, जिसमें खाना अच्छे से डाइजेस्ट हो जाए ताकि सोते समय आपको किसी तरह की तकलीफ ना हो और हो सके तो रात के खाने में हल्का आहार लें।

कैफीन से बचिये: अगर आप सोने से पहले चाय, कॉफी का सेवन करेंगे तो आपकी नींद उड़ जाएगी इसलिए सोने से कुछ देर पहले तक कैफीन युक्त पेय का सेवन करने से बचें।

कमरे में अँधेरा करिये: आपको बता दें की तेज़ लाइट आपके शरीर के उन हार्मोन को बढ़ने से रोकती है जो आपको नींद दिलाते हैं इसलिए अपने कमरे में अँधेरा कर लें और अगर आपको सोते समय भी थोड़ी रोशनी की जरुरत महसूस होती है तो छोटा सा बल्ब जलाकर रखें। इन परिस्थितियों में आपका दिमाग सोने के लिए तैयार होने लगता है।

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

शॉर्ट वीडियो ऐप लाईकी के कोविड-19 समर्पित डैशबोर्ड पर पाएं डब्लूएचओ द्वारा एकत्रित डेटा

नई दिल्ली। कोविड-19 की महामारी के चलते पूरे देश में लॉकडाऊन चल रहा है और हम ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *