Breaking News

Skin Care: अपनाएं ये 5 आयुर्वेदिक उपाय और पायें बेदाग और जवां चेहरा…

भागती-दौड़ती जिंदगी में हर कोई जल्दी में रहता है। ऐसे में चेहरे को खूबसूरत बनाए रखने के लिए अक्सर हम मार्केट से रेडीमेंट जेल या क्रीम लेकर इस्तेमाल करते हैं। जिसका असर होने में ज्यादा वक्त लग जाता है, वहीं कभी-कभी तो इसका साइड इफेक्ट भी दिखने लगता है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि हम बाजार की केमिकल वाली चीजों को भूलकर आयुर्वेदिक चीजों का इस्तेमाल करें। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं, कुछ ऐसे उपाय जिसका इस्तेमाल करके आप अपनी स्किन को ग्लोइंग बना सकते हैं।

हल्दी-
इसमें ऐंटीसेप्टिक, ऐंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टी मौजूद होती है। हल्दी के साथ दूध मिलाकर इसे फेस पैक के तौर पर लगाने से आपकी स्किन लंबे समय तक जवां और चमकदार रह सकती है। वहीं हल्दी आपके चेहरे के दाग-धब्बों को भी दूर करती है।

कच्चा दूध-
कच्चे दूध में मौजूद फैट और लैक्टिक ऐसिड आपके चेहरे से गंदगी हटाने में मदद करते हैं जिससे स्किन के पोर्स खुल जाते हैं इसलिए अगर आपके चेहरे पर कोई भी परेशानी है, तो आप कच्चा दूध इस्तेमाल कर सकते हैं।

नीम-
नीम में ऐंटी-इंफ्लेमेटरी, ऐंटी-बैक्टीरियल, ऐंटी-वायरल और ऐंटीऑक्सिडेंट प्रॉपर्टी पाई जाती है। ऐसे में आपको नीम का इस्तेमाल करते रहना चाहिए। आप नीम फेसपैक बनाकर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही अगर आपको चेहरे पर नीम पैक लगाने में परेशानी हो, तो आप गुनगुने पानी में 5-10 मिनट नीम की पत्तियां डालकर इससे चेहरा भी धो सकते हैं।

नारियल तेल-
नारियल तेल सिर्फ बालों के लिए ही नहीं बल्कि आपकी स्किन के लिए भी सर्दियों में वरदान साबित हो सकता है। ऐंटिसेप्टिक गुणों से भरपूर नारियल तेल ड्राई स्किन की प्रॉब्लम दूर करने में मददगार है। सर्दियों में त्वचा के फटने और रैशेज होने की दिक्कत भी नारियल तेल से दूर हो जाएगी। ऐसे में सर्दियों में नारियल लगाना बहुत ही फायदेमंद होता है।

चंदन-
चंदन को चेहरे की हर एलर्जी के लिए रामबाण माना जाता है। ऐसे में चंदन का इस्तेमाल करने से आपका चेहरा बेदाग हो जाता है। आपको गर्मियों में चंदन का इस्तेमाल ज्यादा करना चाहिए।

About Samar Saleel

Check Also

धूप से चेहरे पर आया कालापन तो टमाटर से बने इन फेस पैक का करें इस्तेमाल, निखर जाएगी त्वचा

नौतपा की वजह से कई राज्यों में आसमान से आग बरस रही है। लोगों का ...