Breaking News

विटामिन सी और ई युक्त हरी पत्तेदार सब्जियां आपकी आंखों की इस तरह बढ़ाएंगी खूबसूरती

आंखें न सिर्फ व्यक्ति के भाव को प्रकट करती हैं, बल्कि शरीर का अहम अंग भी हैं। ये आंखें ही तो होती हैं, जिनकी मदद से हम इस खूबसूरत दुनिया को देख पाते हैं। बॉलीवुड के न जाने कितने गानों में आंखों की खूबसूरती को बयां किया गया है। अब तो आप समझ ही गए होंगे कि स्टाइलक्रेज का यह लेख किस विषय पर है।

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां विटामिन सी और ई से भरपूर होती हैं. हरी पत्तेदार सब्जियां आंखों की सेहत को बनाए रखने के लिए बहुत अहम होती हैं। पालक, पत्तागोभी आदि हरी सब्जियों में विटामिन सी और ई भरपूर मात्रा में होते हैं। इनमें कैरोटिनॉयड्स ल्यूटिन और जेक्सैंथिन भी होता है।

सौंफ

खासतौर पर सौंफ खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। मगर इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल गुण आंखों को स्वस्थ रखने का भी काम करती है। इसे खाने से मोतियाबिंद की समस्या कम होने में मदद मिलती है। आप इसका पाउडर बना कर दूध के साथ सेवन कर सकती है।

विटमिन ई

विटमिन ई की एंटीऑक्सीडेंट आंखों की कोशिकाओं को नुकसान से बचाती है। यह इम्युनिटी भी बढ़ाती है। इसलिए विटमिन ई रिच फूड का सेवन करने से आंखों की रोशनी और हेल्थ बेहतर रह सकती है। साथ ही यह विटमिन ड्राईनेस से भी बचाता है। डाइट में होल ग्रेन्स, सूरजमुखी के बीज, पीनट बटर आदि शामिल करें।

इलायची

मसाले में इस्तेमाल होने वाली इलायची आपके आंखों के लिए रामबाण है। इसके सेवन से आपकी आंखों की रोशनी तो बराबर रहती ही है साथ में आंखें शीतल भी रहती हैं। इलायची को पीसकर पाउडर बना लें और उसे रोजाना दूध में मिलकर पीएं।

About News Room lko

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के ...