Breaking News

कोरोना काल में फास्टिंग के दौरान अपनाएं ये बेहतरीन टिप्स

नवरात्र शुरू हो गए हैं. ये पर्व हिंदुओं के प्रमुख त्योहारों में से है. इसे 9 दिनों तक देशभर में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. ऐसे में अधिकतर लोग 9 दिन व्रत रखते हैं. इन 9 दिनों मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है. नवरात्रि में व्रत रखने से आपका शरीर साफ होता है क्योंकि आप सात्विक डाइट का पालन करते हैं. ये आपके शरीर के toxins बाहर निकालता है. वहीं कोविड-19 के चलते बहुत लोग इस संदेह में हैं कि उन्हें व्रत रखना चाहिए या नहीं? खैर नवरात्रि में व्रत रखना सुरक्षित है, अगर आप सावधानी बरतें तो. अगर आप भी नवरात्रि में व्रत रखने का प्लान बना रहे हैं तो इन जरूरी टिप्स को अपना सकते हैं.

तला हुआ खाना खाने से बचें

व्रत रखना आपके शरीर के लिए हेल्दी है क्योंकि ये आपके शरीर को detoxify करता है. ग्लूटेन से भरा हुआ अनाज न खाने से आपका पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है. व्रत के दौरान तले हुए खाने से बचना एक अच्छा विकल्प है. तला हुआ खाना न केवल अनहेल्दी होता है बल्कि ये आपके शरीर और हृदय के लिए भी अच्छा नहीं है. व्रत में तले हुए आलू की चिप्स, डीप फ्राई टिक्की, वड़ा, गुलगुले, पकौड़े और पूरियां खाने से बचें. इन सभी फूड्स में तेल भरपूर मात्रा में होता है. अगर आप एक हेल्दी Fasting करना चाहते हैं तो ये आपके स्वस्थ के लिए अच्छा है.

स्वस्थ खाना खाएं

व्रत के दौरान कोशिश करें कि आप हर थोड़ी देर पर कुछ-कुछ खाते रहें. लंबे समय तक भूखा रहना आपकी इम्यूनिटी पर बुरा प्रभाव डालेगा. इससे आपका मेटाबॉलिज्म भी खराब हो सकता है. इसलिए हेल्दी खाने का चुनाव करें जैसे फल, सब्जियां, पनीर, दही, लस्सी, डोसा, खिचड़ी, कढ़ी, चीला, खीर और ढोकला आदि. इसके अलावा आप साबूदाना, मखाना, कुट्टू आटे, सिंघाड़ा आटे के साथ अलग-अलग आइटम भी बना सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि ये डिश कम से कम तेल से तैयार हो.

तरल पदार्थ का सेवन

फास्टिंग में अपनी डाइट में कई तरह के तरल पदार्थ शामिल कर सकते हैं. आप डिटॉक्स वॉटर तैयार कर सकते हैं. ये आपको पीने के पानी में खीरे, नींबू और कुछ पुदीने के पत्तों को मिलाकर तैयार करना होगा. इसका सेवन आप दिनभर में कुछ -कुछ समय के बाद कर सकते हैं. इसके अलावा आप कुछ और हेल्दी ड्रिंक भी बना सकते हैं जैसे जीरा पानी, नारियल पानी, दालचीनी चाय, ग्रीन टी, पुदीने का रस, नींबू पानी और काढ़ा आदि. आप अपने स्वाद के अनुसार किसी भी ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं.

फल और जूस

जब आप उपवास करते हैं तो शरीर को डिटॉक्स करने के लिए आपको फलों और जूस का सेवन करना चाहिए. इसके लिए आप मौसमी (seasonal) फल चुन सकते हैं. इन्हें आप खाने और स्नैक की तरह खा सकते हैं.

खुद को भूखा न रखें

व्रत के चलते बहुत से लोग कुछ नहीं खाते हैं. इससे आपके शरीर को काफी नुकसान होता है. इस वजह से आपकी इम्यूनिटी पर बुरा प्रभाव पड़ता है. ऐसा करना कोविड-19 के समय में सुरक्षित नहीं है. कोशिश करें कि आप हेल्दी खाने और ड्रिंक का सेवन करें. ये आपको व्रत में स्वस्थ रखने और इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करेगा.

Loading...

About Ankit Singh

Check Also

आज मेष राशि के जातकों को अचानक होगा लाभ तो वृश्चिक राशि वालों को पड़ सकती है कर्ज की जरूरत

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें आज मंगलवार का दिन है। ज्योतिष में मंगल ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *