Breaking News

WhatsApp के इन ‘टिप्स एंड ट्रिक्स को करें फॉलो, एप बन जाएगा और भी मजेदार

दुनिया सहित भारत में भी दिन-प्रतिदिन पॉपुलर इंस्टेंट मेसेजिंग एप व्हाट्सएप का इस्तेमाल बढ़ता ही रहा है. इस एप के जरिए न केवल आप अपने फ्रेड्स या फैमिली मैंबर्स से चैटिंग कर सकते हैं बल्कि इस एप से आप वीडियो, फोटो, डॉक्यूमेंट फाइल, पीडीएफ, सॉफ्टवेयर, जीआईएफ भी भेज सकते हैं. इसके अलावा आप व्हाट्सएप से वीडियो कॉल भी कर सकते हैं. इतनी खूबियों वाले व्हाट्सएप की कुछ ट्रिक्स और टिप्स भी आपके लिए जानने बेहद जरूरी हैं ताकि ये एप आपके लिए और मजेदार बन सके. चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ ट्रिक्स और टिप्स..

1-चेक कर सकते हैं किससे कितनी बात की

अगर आप चेक करना चाहते हैं कि आपने किसके साथ कितनी बातें की तो इसके लिए आपको व्हाट्सएप पर जाकर ऊपर दिए गए तीन डॉट्स पर क्लिक करना है. इसके बाद सेटिंग पर जाना है. अब डाटा और यूसेज में जाना है. इसके बाद स्टोरेज यूसेज पर क्लिक करना है. यहां पर आपको साइज वाइज पता चल जाएगा कि आपने कहां पर कितनी देर बातें की हैं.

2- किसी को आपके ऑनलाइन होने का न पता चले

अगर आप चाहते हैं कि आप व्हाट्सएप पर ऑनलाइन जाकर किसी का टेक्सट रीड कर लें और किसी को ये भी न पता चल पाए कि आप ऑनलाइन थे तो इसके लिए आपको अपने फोन को एयरोप्लेन मोड पर डालना होगा. इसके बाद व्हाट्सएप पर जाना है. अब जिसका भी आपको टेक्स्ट रीड करना है वह कर सकते हैं. इसके बाद वापस बाहर आए और एयरोप्लेन मोड को हटा दें. ऐसा करने से किसी को नहीं पता चलेगा कि आप ऑनलाइन थे.

3-ब्लू टिक हाइड करना चाहते हैं

अगर आप चाहते है कि व्हाट्सएप पर आने वाले मैसेज को आप पढ लें और ब्लू टिक भी न आए तो इसे हाइड करना भी बेहद आसान है. ऐसा करने के लिए व्हाट्सएप की सैटिंग में जाएं. यहां अकाउंट पर क्लिक करें. अब प्राइवेसी पर क्लिक करें इसके बाद रीड रेसिप्ट में जाकर टिक हटा दें. आपका लास्ट सीन हाइड हो जाएगा.

4-डिलीट चैट को रिकवर करना है आसान

अगर आपकी व्हाट्सएप चैट डिलीट हो गई है और आप उसे रिकवर करना चाहते हैं तो इसके लिए भी बेहद आसान ट्रिक है. ऐसा करने के लिए सबसे पहले फोन में फाइल मैनेजर ओपन करें. इसके बाद एक्सटर्नल स्टोरेज पर जाएं. यहां व्हाट्सएप पर क्लिक कर डाटाबेस ओपन करें. अब आपको दो ऑप्शन नजर आएंगे. 1- msgstore.db.crypt (एक दिन की चैटिंग फाइल) 2- msgstore-yyyy..dd..db.crypt( सात दिन की चैटिंग फाइल) . यहां फाइल को आप टेक्स्ट एडिटर में ओपन करके चैटिंग पढ़ सकते हैं.

व्हाट्सएप नंबर कैसे चेंज करें

अगर आप व्हाट्सएप नंबर को दूसरे नंबर में चेंज करना चाहते हैं तो इसके लिए भी एक ट्रिक है. ऐसा करने के लिए सबसे पहले व्हाट्सएप सैटिंग में जाएं. यहां अकाउंट पर जाएं और चेंज नंबर ऑप्शन पर क्लिक करें. इसके बाद अपना पुराना नंबर डाले. अब नया नंबर डाल दें. इस तरह आप व्हाट्सएप में एक नंबर से दूसरे नंबर में चेंज कर सकते हैं.

About Ankit Singh

Check Also

महाराष्ट्र में चल रहे मोदी तूफान के सामने तिनके की तरह उड़ जाएगा उद्धव सेना, कांग्रेस और एनसीपी शरद पवार गठबंधन- डॉ दिनेश शर्मा

मुंबई। उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री सांसद डॉ दिनेश शर्मा ने कहा महाराष्ट्र में भाजपा ...